Friday, May 03, 2024
Advertisement

बायजू ने NCPCR के अधिकारियों से मुलाकात की, छात्र डेटाबेस खरीदने के आरोप पर अपना बचाव किया

NCPCR के अधिकारियों के साथ एक बैठक में बायजू के प्रतिनिधियों ने कहा कि आयोग ने एक रिपोर्ट के आधार पर एक समन जारी किया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 23, 2022 22:38 IST
बायजू - India TV Hindi
बायजू

एडटेक प्रमुख बायजू ने शुक्रवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के उस नोटिस का व्यापक जवाब दाखिल किया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कंपनी बच्चों और उनके माता-पिता के फोन नंबर खरीद रही है और उन्हें पाठ्यक्रम खरीदने के लिए धमका रही है। NCPCR के अधिकारियों के साथ एक बैठक में बायजू के प्रतिनिधियों ने कहा कि आयोग ने एक रिपोर्ट के आधार पर एक समन जारी किया, जो अनाम स्रोतों के आधार पर व्यापक सामान्यीकरण करता है, जिसमें इसके बड़े उपयोगकर्ता आधार का एक अतिसूक्ष्म अंश शामिल है।

NCPCR को मिली गलत रिपोर्ट

NCPCR ने इस संबंध में बायजू के CEO बायजू रवींद्रन को 23 दिसंबर को व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए तलब किया था। NCPCR ने एक बयान में कहा था- जैसा कि आयोग को एक न्यूज़ आर्टिकल मिला है जिसमें यह बताया गया है कि बायजू की सेल्स टीम माता-पिता को अपने बच्चों के लिए पाठ्यक्रम खरीदने के लिए लुभाने के लिए कदाचार में लिप्त है। न्यूज़ रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ ग्राहकों ने यह भी दावा किया है कि उनका शोषण किया गया और उन्हें धोखा दिया गया। आयोग के समक्ष बायजू का प्रतिनिधित्व उसके संस्थापक भागीदारों में से एक प्रवीण प्रकाश ने किया। 150 मिलियन से अधिक पंजीकृत शिक्षार्थियों के साथ एडटेक प्रमुख ने कहा कि लेख की प्रामाणिकता को सत्यापित करना उसके लिए संभव नहीं है, उक्त मीडिया हाउस ने संदर्भित डेटा बिंदुओं को साझा करने से इनकार कर दिया, और उन डेटा बिंदुओं का चयन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले नमूने के तरीकों को साझा करने से इनकार कर दिया है।

बायजू ने दी अपनी दलील

कंपनी ने यह भी कहा कि गलत सेल्स का सवाल ही नहीं उठता क्योंकि उसके सेल्स प्रोफेशनल्स के पास सेल्स के प्वाइंट पर किसी प्रोडक्ट की सेल को बंद करने का अधिकार नहीं है। बायजू की प्रतिक्रिया- प्रत्येक बिक्री तब तक अस्वीकृत होती है जब तक कि यह ट्रिपल-लेयर ऑडिट सिस्टम द्वारा सत्यापित न हो जाए, जो इच्छुक ग्राहक तक एसएमएस, ऑडियो और वीडियो कॉल के माध्यम से पहुंचती है। बायजू ने कहा कि वह अपने सेल्स स्टाफ और/या मैनेजर्स को उन ग्राहकों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित, आदेश या प्रोत्साहन नहीं देता है जो उसके उत्पादों के लिए भुगतान करने में रुचि नहीं रखते हैं या भुगतान करने में असमर्थ हैं। वित्तपोषण के सवाल पर, बायजू ने स्पष्ट किया कि वह सीधे अपने उपयोगकर्ताओं को ऋण प्रदान नहीं करता है। बायजू ने एनसीपीसीआर को यह भी बताया कि वह अपनी सामाजिक पहल शाखा, एजुकेशन फॉर ऑल के माध्यम से वंचित परिवारों के 55 लाख से अधिक बच्चों को पहले ही मुफ्त कोर्सवेयर प्रदान कर चुका है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement