Monday, April 29, 2024
Advertisement

कामकाज के प्रेशर से बर्बाद हो रही पर्सनल लाइफ! इन टिप्स की मदद से करें बेहतर

ऑफिस के वर्कलोड की वजह से आजकल लोग चिड़चिड़े होते जा रहे हैं, जिसकी वजह से उनकी पर्सनल लाइफ भी खराब होती जा रही है। हम आपको यहां कुछ टिप्स बता रहें हैं जिससे आप अपनी पर्सनल लाइफ बचा सकते हैं, इसलिए खबर जरूर पढे़ं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 09, 2022 20:41 IST
इन टिप्स की मदद से बेहतर करें पर्सनल लाइफ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इन टिप्स की मदद से बेहतर करें पर्सनल लाइफ

अक्सर देखा गया है कि लोग ऑफिस में काम के प्रेशर को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इस प्रेशर के कारण वे चीड़-चीड़े हो जाते हैं। जिसके बाद वो अपने आस-पास के लोगों से बुरा बर्ताव भी करने लगते हैं। कभी-कभार का व्यवहार तो लोग बर्दाश्त भी कर लेते हैं, पर अक्सर ऐसे बर्ताव से तंग आकर वो आपका साथ छोड़ देते हैं। धीरे-धीरे आपका ये बर्ताव ऑफिस से लेकर उनके घर तक भी पहुंच जाता है। जिससे उनके अपने लोग दूरी बनाने लगते हैं। आजकल के दौर में कॉम्पिटिशन इतना बढ़ गया है कि लोग अनजाने में ही अपने ऊपर जरूरत से ज्यादा लोड लेने लगते हैं। एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लोग जरूरत से ज्यादा प्रेशर ले लेते हैं और कई बार ये प्रेशर उनकी सेहत पर बुरा असर भी डालती है।

ऑफिस में तो थोड़ा-बहुत प्रेशर तो हर किसी को होता है, लेकिन जो ऑफिस के प्रेशर को घर पर लेकर जाते हैं उनकी निजी जिंदगी खराब होने लगती है। आजकल ज्यादातर लोग इसी समस्या से जूझ रहे हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी कुछ ऐसे कारगर टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपनी पर्सनल लाइफ में ऑफिस के प्रेशर को कम कर सकते हैं।

1- एक वक्त पर एक ही काम

सबसे पहली बात हमारा दिमाग मल्टी टास्किंग काम के लिए नहीं बना है। हमारे लिए एक वक्त पर एक ही काम करना मुनासिब रहेगा। इससे प्रेशर काफी कम होता है क्योंकि जब हम एक साथ बहुत सारे काम कर रहे होते हैं तो कई बार उनमें गलतियां भी कर देते हैं। इसके बाद गलतियों को सुधारने में भी समय खराब होता है और काम करने की अवधि भी बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है एक समय पर एक ही काम करें। 

2- निगेटिव बातों से रहें दूर

ध्यान दें आपको निगेटिव बातों की पहचान करनी आनी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि आपके साथ के लोग आपको ये बता रहे होते हैं कि अगर आप किसी प्रोजेक्ट के लिए ज्यादा काम नहीं कर रहे या किसी प्रोजेक्ट के लिए ओवरटाइम नहीं कर रहे तो आप उसे लेकर गंभीर हों जाएं। आपको ऐसी बातों से बचना चाहिए। ये हमेशा जरूरी नहीं कि किसी चीज को गंभीरता से लेने के लिए आपको एक्स्ट्रा काम या एक्सट्रा टाइम देना जरूरी है। आपको अपने तय टाइम में ही काम को कम्पलीट करने की कोशिश करनी चाहिए।

3- अपनी भावनाओं पर दें ध्यान

अक्सर आप जब ऑफिस में होते हैं तो कई तरह के लोगों से मिलते रहते हैं। ऐसे में कई बार ऐसा होता कि आप किसी की बात से राजी नहीं होते या कोई आपको कुछ ऐसा कह देता है, जिससे आपको बुरा लग सकता है या गुस्सा आ सकता है। ऐसे स्थिति में हमें अपनी भावनाओं पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। बता दें कि खुद की भावनाओं पर ध्यान देने का ये आशय बिल्कुल नहीं है कि आप तुरंत उस बात पर रिएक्ट करने लगें। आप उस समय जो महसूस कर रहे हों, उसके बारे में किसी अपने से बात कर सकते हैं। इसके बाद आप उस भाव से निकलकर बेहतर महसूस करेंगे।

4- प्लान के साथ करें काम

अगर आप चाहते हैं कि आप ऑफिस के वर्क प्रेशर को ऑफिस में ही छोड़ने के इच्छुक हैं तो सबसे जरूरी है कि आप ऑफिस के काम को ऑफिस तक ही सीमित रखें। इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप अपना काम ही पूरा न करें। इसका मतलब यह है कि आप अपने दिन को ऐसे प्लान करें कि आपका काम ऑफिस में ही कम्लीट हो जाए। जिस दिन आप एक्शन प्लान बनाकर काम करने लगेंगे, पाएंगे कि आधा प्रेशर तो ऐसे ही खत्म हो गया है।

5- अपने लिए बनाएं कुछ नियम

दफ्तर में काम करते वक्त हमें हमेशा कुछ नियम बना करके ही चलना बेहतर होता है। आपने देखा होगी कि कई बार इतना काम होता है कि आपको घर जाकर काम करना ही पड़ता है। लेकिन अगर आपने नियम बनाया है कि आप घर जाकर काम नहीं करेंगे तो बचे हुए काम को अगले दिन पूरा करने का प्लान कर लें। लोगों को न कहना भी आपके नियमों में से एक होना चाहिए। आपने अक्सर लोगों को बात करते सुना होगा कि वो न नहीं कह पाते। ऐसे लोग हमेशा जरूरत से ज्यादा काम करते हैं, क्योंकि आस-पास के लोग भी इन्हें अपना भी काम दे देते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement