Thursday, May 16, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश: आज से खुले कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, 23 अगस्त से शुरू होंगी 6ठी से 8वीं तक की कक्षाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन के टीम 9 की बैठक में रक्षाबंधन के बाद कक्षा 1 से 5 वीं और कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों के स्कूल खोलने का आदेश दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 16, 2021 14:24 IST
यूपी में रक्षाबंधन के...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी में रक्षाबंधन के बाद खुलेंगे कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल, 1 सितंबर से शुरू होगा पूरा स्कूल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज से कक्षा 9 से 12 तक तक के छात्रों के लिए माध्यमिक स्कूल खुल गए हैं। वहीं, सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन के टीम 9 की बैठक में रक्षाबंधन के बाद कक्षा 1 से 5 वीं और कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों के स्कूल खोलने का आदेश दिए हैं। यूपी सरकार ने अगले हफ्ते 23 अगस्त से कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी तेज कर दी है। वहीं,अगले महीने में 1 सितंबर से कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए सीएम योगी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को विस्तार में गाइडलाइन बनाने के लिए भी कहा है।

बता दें कि खुले स्कूलों में पहले दिन अनुपस्थिति कम है, लेकिन बच्चे उत्साहित दिखे। अभिभावकों ने स्कूल खुलने पर मिली जुली प्रतिक्रिया दी। राजधानी के लखनऊ में कैथेड्रल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को पहले दिन लगभग 100 छात्र ही आए। कैथोलिक स्कूलों के प्रवक्ता डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि "9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाएं आज खुल गई हैं। 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के करीब 100 छात्र आए हैं, जो कुल छात्रों के करीब 20 फीसदी है।"

लखनऊ के सेंट फ्रांसिस कॉलेज के प्रधानाचार्य ए मोरास ने बताया, "हम 26 अगस्त से स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं।" ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज की प्रधानाचार्य आश्रिता दास ने बताया कि अभी स्कूल नहीं खोला गया है। दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्राचार्य नीरू भास्कर ने बताया कि कोविड नियमों का पालन करते हुये स्कूल को सोमवार से खोला गया है और केवल उन्हीं छात्र छात्राओं को स्कूल आने को कहा गया है जो अपने अभिवावकों के सहमति पत्र लेकर आ रहे हैं।

दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा बुशरा ने बताया कि वह स्कूल खुलने से काफी खुश है क्योंकि उसे अपने दोस्तो से एक बार फिर मिलने का मौका मिलेगा । पुनीत मेहरोत्रा, जिनकी बेटी लखनऊ के एक स्कूल में 9वीं कक्षा में है, उन्होंने बताया कि वह अपनी बेटी को स्कूल भेजना चाहते थे, लेकिन सहमति फॉर्म में कुछ कमी के कारण नही भेज सके। उनकी बेटी अवनी ने कहा कि वह स्कूल जाने के लिए तैयार है, और अपने दोस्तों और सहपाठियों से मिलना चाहती है।

प्रयागराज के एक व्यवसायी, अशित नियोगी, जिनका बेटा 10 वीं कक्षा का छात्र है, ने बताया कि वह अपने बेटे के लिए ऑनलाइन कक्षाओं से खुश हैं, क्योंकि पढ़ाई पूरी तरह से घर पर रहकर हो रही है और बेटा सुरक्षित हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने दो अगस्त सोमवार को कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय से बंद स्कूलों (माध्यमिक और इंटरमीडिएट) को 16 अगस्त से खोलने और उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को एक सितंबर से खोलने की तैयारी किये जाने के निर्देश दिये थे। माध्‍यमिक विद्यालयों में सोमवार से शुक्रवार तक दो सत्रों में 50-50 फीसद छात्रों की पढ़ाई होगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement