Thursday, May 16, 2024
Advertisement

2025 से ही साल में दो बार होगी CBSE बोर्ड की परीक्षा, 10वीं और 12वीं के बच्चों को देना होगा दोनों बार एग्जाम

CBSE बोर्ड के छात्रों को लिए अहम खबर है। CBSE बोर्ड अब नए सेशन की तैयारी में जुट गई है। खबर आ रही है कि 2025 से ही CBSE बोर्ड की परीक्षा साल में दो बार होगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 15, 2024 19:23 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : FILE 2025 से ही साल में दो बार होगी CBSE बोर्ड की परीक्षा

इस बार सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं में पहुंचे हैं तो ये खबर आपके काम की है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट की घोषणा के बाद आगामी एकेडमिक सेशन की तैयारियों में लग गया है। हालांकि इस एकेडमिक सेशन की पढ़ाई बीते अप्रैल महीने से ही शुरू हो गई है। खबर आ रही है कि एजुकेशन मिनिस्ट्री ने बोर्ड को नए एकेडमिक सेशन 2025-26 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉजिस्टिक्स डेवलप करने का निर्देश दिया है।

नहीं होगा सेमेस्टर सिस्टम

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सेमेस्टर सिस्टम की शुरुआत को खारिज कर दिया गया है। अगले महीने मिनिस्ट्री और सीबीएसई बोर्ड 2 बार परीक्षा आयोजित करने के संबंध में स्कूल प्रिंसिपलों से सलाह-मशविरा करेंगे। अभी बोर्ड अंडरग्रेजुएट एडमिशन शेड्यूल को बाधित किए बिना बोर्ड परीक्षाओं के एक अतिरिक्त सेट को जोड़ने के लिए एकेडमिक कैलेंडर की संरचना पर काम कर रहा है। बता दें कि ये सभी बदलाव नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP 2020) के तहत किए जा रहे हैं।

होंगे कई तरह के बदलाव

बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत एजुकेशन सिस्टम में कई तरह के बदलावों की घोषणा की है। इसमें 2024 में एकेडमिक सेशन के लिए किताबों के साथ नए सिलेबस फ्रेमवर्क को शामिल करना है। इस नए सिलेबस में साल में दो बार बोर्ड एग्जाम का आयोजन भी शामिल है। दोनों परीक्षाओं में से जिस भी बोर्ड परीक्षा में किसी छात्र के सबसे ज्यादा नंबर होंगे, वह उस नंबर का इस्तेमाल आगे की पढ़ाई में कर सकता है। 

पिछले साल केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि एकेडमिक सेशन 2025-26 से छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

Summer Vacation: दिल्ली के स्कूलों में शुरू होने वाले है समर वेकेशन, जानें किस दिन से बंद होंगे स्कूल

NEET में जनरल कैटेगरी का इस बार कितना जा सकता है कटऑफ?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement