Friday, April 26, 2024
Advertisement

कर्नाटक चुनाव: सिद्धरमैया के प्रस्ताव को हाईकमान ने नहीं दिया भाव! बेटे के सियासी भविष्य पर लगा प्रश्नचिन्ह

सिद्धरमैया को ये डर सता रहा था कि अगर वह यहां से चुनाव हार जाते हैं तो फिर मुख्यमंत्री पद की रेस से ही बाहर हो जाएंगे।

T Raghavan Reported By: T Raghavan
Published on: March 25, 2023 9:28 IST
Karnataka elections, Karnataka elections Siddaramaiah, Siddaramaiah- India TV Hindi
Image Source : FILE कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सिद्धरमैया।

बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने 124 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने अपनी सीट बदल दी है। बादामी सीट से विधायक सिद्धरमैया इस बार अपनी पुरानी सीट वरुणा से चुनाव लड़ेंगे। पिछले चुनावों में यह सीट उन्होंने अपने बेटे यतींद्रा को दी थी और उन्होंने जीत भी हासिल की थी। बता दें कि सिद्धरमैया ने चामुंडेश्वरी सीट से भी चुनाव लड़ा था लेकिन वहां से हार गए थे।

दो सीटों से चुनाव लड़ना चाहते थे सिद्धरमैया

बादामी विधानसभा सीट के बेंगलुरू से बहुत दूर हो जाने की वजह से सिद्धरमैया ने इस बार कोलार सीट से चुनाव लड़ने की बात कही थी, लेकिन उन्हें ये डर सता रहा था कि अगर वह यहां से चुनाव हार जाते हैं तो फिर मुख्यमंत्री पद की रेस से ही बाहर हो जाएंगे। उन्होंने हाईकमान के सामने यह प्रस्ताव रखा था कि उन्हें कोलार और वरुणा दोनों सीटों से लड़ने दिया जाए, ताकि अगर वे दोनों सीटें जीत जाएं तो वरुणा की सीट से इस्तीफा देकर एक बार फिर अपने बेटे को चुनाव लड़वा दें।

सिद्धरमैया को प्रस्ताव को हाईकमान ने ठुकराया
हालांकि दो सीटों से चुनाव लड़ने के सिद्धरमैया के प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया। उन्हें सिर्फ वरुणा सीट से चुनाव लड़ने को कहा गया है, ऐसे में उनके बेटे के राजनीतिक भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। कांग्रेस की पहली लिस्ट में सभी सीटिंग MLA को जगह दी गई है, और साथ ही उन उम्मीदवारों को भी जगह दी गई है जो पिछले चुनाव में कम अंतर से हारे हैं। टिकट बंटवारे को लेकर कोई बखेड़ा खड़ा न हो, इसीलिए कांग्रेस ने पहली लिस्ट में सिर्फ उन नेताओं को जगह दी है जिनके खिलाफ कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल
इस लिस्ट में सिद्धरमैया के अलावा कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डीके शिवकुमार, एमबी पाटिल, प्रियांक खरगे, एचके पाटिल, आरवी देशपांडे, राम लिंगा रेड्डी, केजे जॉर्ज और दिनेश गुंडूराव समेत पार्टी के कई प्रमुख नेता शामिल हैं। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 17 मार्च को दिल्ली में एक बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को मंजूरी दी। इस समिति की अध्यक्षता कांग्रेस प्रमुख खरगे ने की थी और बैठक में राहुल गांधी भी मौजूद थे। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने वाली कांग्रेस पहली पार्टी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement