Friday, June 14, 2024
Advertisement

पहले मोरबी और अब राजकोट, गुजरात के वो हादसे जिनसे दहल उठा देश, पिछले 5 सालों में सैकड़ों लोगों की हुई मौत

गुजरात के राजकोट में शनिवार को बड़ा हादसा देखने को मिला। यहां एक गेम सेंटर में भीषण आग लग गई। इस घटना में 28 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं। बता दें कि इससे पहले भी गुजरात में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, जिनसे पूरा देश दहल चुका है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 26, 2024 10:59 IST
Rajkot trp game zone morbi bridge the accidents in Gujarat that shook the country hundreds of people- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गुजरात के इन हादसों में सैकड़ों लोगों की हुई मौत

गुजरात के राजकोट में शनिवार को बड़ा हादसा देखने को मिला। यहां नानामोवा रोड पर स्थित टीआरपी नाम के गेम जोन में भीषण आग लग गई। इस हादसे में करीब 28 लोगों की मौत हो गई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है। इस घटना के बाद से लापता लोगों को तलाशने का काम जारी है। साथ ही यह आशंका भी जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब गुजरात में हुए किसी दुर्घटना में लोगों की मौत हुई है। इससे पहले भी कई घटनाओं में लोगों की जान जा चुकी है।

मोरबी में टूटा पुल, कोचिंग सेंटर में लगी आग

पिछले साल गुजरात में कई हादसे हुए थे। इन्हीं में से एक हादसा था गुजरात के मोरबी शहर का। दरअसल साल 2022 में मोरबी नदीं पर बना पुल टूट गया था। पुल टूटने के कारण कई लोग नदी में गिर गए। इस घटना में नदी में गिरे 141 लोगों की जान चली गई। हालांकि कई लोगों को इस दौरान रेस्क्यू कर लिया गया। वहीं साल 2019 में सूरत के एक कोचिंग सेंटर में भी आग लगी थी। इस आग की घटना में 22 लोगों की मौत हो गई थी। दरअसल सूरत के सरथाना जकातनाका इलाके में तक्षशिला ऑर्केड कोचिंग सेंटर में 24 मई 2019 को भीषण आग लगी थी। इस घटना में 22 बच्चों की मौत हो गई थी। कई छात्र जो बुरी तरह घायल थे उनको इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया गया था। इस हादसे का वीडियो जब सामने आया तो लोगों ने देखा कि अपनी जान बचाने के लिए बच्चों ने बिल्डिंग से छलांग तक लगा दी। 

हरणी झील में पलटी नाव, डिस्कवरी राइड्स का हादसा

जनवरी 2024 में ही वडोदरा में एक हादसा देखने को मिला था। 18 जनवरी 2024 को हरणी झील में यात्रियों से भरी एक नाव पलट गई थी। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें से 15 बच्चों की मौत हुई और 2 शिक्षकों की भी मौत हुई थी। बता दें कि इस नाव में ज्यादा स्कूली बच्चे सवार थे, जो अपने टीचर्स के साथ स्कूल की तरफ से पिकनिक मनाने गए थे। वहीं साल 2019 में ही अहमदाबाद के कांकरिया बालवाटिका के मनोरंजन पार्क में डिस्कवरी राइड्स ढह गई थी। इस हादसे में जहां 2 लोगों की मौत हुई थी, वहीं कई लोग यहां घायल हुए थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement