Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

घंटों लगाकर बैठे हैं ईयरफोन तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

ईयरफोन शरीर के जिस हिस्से को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है वो आपका कान है। जानें ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत से जुड़ी कौन कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 19:14 IST
Earphone- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DP_COLLECTION_00 Earphone

घर हो, ऑफिस हो या फिर सड़क जहां पर भी आप नजर डालेंगे आपको कोई ना कोई व्यक्ति कान में ईयरफोन लगाया हुआ दिख जाएगा। ईयरफोन आजकल के जमाने में ना केवल लोगों की जरूरत बन चुकी है बल्कि कई लोग अपने ऑफिस के काम के लिए भी घंटों तक इसे कान में लगाए रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है घंटों कान में ईयरफोन लगाकर बैठना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ईयरफोन शरीर के जिस हिस्से को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है वो आपका कान है। जानें ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत से जुड़ी कौन कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

बहरा होने का खतरा सबसे अधिक

एक स्टडी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 2 घंटे से ज्यादा ईयरफोन को लगा रहा है, साथ ही 90 डेसिबल से ज्यादा आवाज में गाना सुनता है तो वो बहरा हो सकता है। ऐसा इसलिए साधारण तौर पर इंसान के सुनने की शक्ति 90 डेसिबल होती है। लेकिन ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से सुनने की शक्ति 40 से 50 तक गिर सकती है। इसी वजह से धीरे-धीरे इंसान के सुनने की शक्ति प्रभावित हो जाती है।

Headache

Image Source : INSTAGRAM/OSTEOWELLBEING
Headache

सिर में हो सकता है भयंकर दर्द
ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके दिमाग पर भी बुरा असर डालता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों की वजह से व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या हो सकती है। 

हो सकता है दिल कमजोर
ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से दिल से संबंधित बीमारी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तेज आवाज ना केवल कान बल्कि दिल को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है। तेज आवाज से दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। यानी कि दिल सामान्य तौर के मुकाबले तेजी से धड़कने लगता है। 

Ear

Image Source : INSTAGRAM/AILUROPHILE1097
Ear 

सुन्न हो सकता है कान
कई बार आपने आसपास के लोगों को या फिर खुद भी ईयरफोन लगाकर घंटों तक कोई फिल्म या फिर गाना सुना होगा। क्या आपको पता है लगातार कई घंटों तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने से आपका कान तक सुन्न पड़ जाता है। कान के बार-बार सुन्न पड़ने के कारण सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। 

हो सकता है कान का संक्रमण 
ईयरफोन के इस्तेमाल की वजह से आपको कान का संक्रमण होने का खतरा भी रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार लोग अपना ईयरफोन किसी दूसरे को इस्तेमाल करने के लिए देते हैं। फिर वही ईयरफोन खुद इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो ऐसा करने से बचें क्योंकि इससे कान का संक्रमण होने का खतरा रहता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement