Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले दूध के साथ करें गुड़ का सेवन, होंगे कई फायदे

अगर आप सर्दियों में दूध के साथ गुड़ का सेवन करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 04, 2021 17:17 IST
milk with jaggery benefits- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SURYA_KRISHNAN_K milk with jaggery benefits

Highlights

  • नियमित रुप से दूध और गुड़ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
  • दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

दूध सेहत के लिए बहुत जरूरी है। दूध जहां बच्चों का मुख्य आहार है वहीं बाकी लोगों के लिए कैल्शियम और अन्य तरह के पोषण का जरिया भी है। रात को सोते वक्त दूध लेने से काफी फयदे हैं लेकिन अगर आप सर्दियों में दूध के साथ गुड़ का सेवन करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है।

अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाए हो तो तुरंत अपनाएं ये उपाय, जल्द होगा नॉर्मल

1. पाचन शक्ति होगी ठीक 

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से अपच, कब्ज़, पेट दर्द, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मिलाकर सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

ओमिक्रॉन वेरिएंट से योग दिलाएगा निजात! स्वामी रामदेव से जानिए स्वस्थ रहने का सही तरीका

2. जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

 नियमित रुप से दूध और गुड़ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके साथ आप चाहें तो एक छोटा टुकड़ा अदरक खा लें तो सर्दी जुकाम में भी फायदा मिलता है।

3. वजन घटाने में मददगार

गुड़ कैमिकल फ्री प्रोसेस से तैयार होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। अगर आप नियमित रूप से दूध और गुड़ को सेवन करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

Health Tips: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें बथुए का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

4. पीरिएड के दर्द से मिलेगी राहत

ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स में काफी परेशानियों को सामना करना पड़ता है। अगर आप इस दौरान गर्म दूध के साध गुड़ का सेवन करते हैं तो पीरिएड के समय होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही ये खून की कमी जैसी दिक्कतों को दूर रखता है। इसलिए आप पीरियड्स में गुड़ और दूध का सेवन जरूर करें। 

5. थकान होगी दूर

दिनभर घर और ऑफिस का काम कर थकान महसूस होती है और रात में नींद भी नहीं आती तो सोने से पहले गर्म दूध में गुड़ डालकर पिएं। इससे थकान दूर होगी और साथ ही गहरी नींद भी आएगी।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement