Thursday, March 28, 2024
Advertisement

एनीमिया रोगियों के लिए बेस्ट है ये डाइट प्लान, पूरी होगी आयरन की कमी

एनीमिया की समस्या से परेशान लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 30, 2021 8:03 IST
anemia - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SLURRPAPP एनीमिया की कमी 

एनीमिया एक ऐसी समस्या है जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर एनिमिया होने का खतरा रहता है। एनीमिया होने पर व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो सकता है। इस कंडीशन में शरीर में पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स की कमी होने लगती है, जिसके बाद ब्लड पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं ले जा पाता है। एनीयमा से राहत पाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। 

वजन कम करने के लिए रोज सुबह त्रिफला का इस तरह से करें सेवन, दिखेगा असर

एनीमिया के लक्षण

शरीर में थकान महसूस होना, कमजोरी, अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर आना, बार-बार ठंडे पैर और हाथ होना, छाती और सिर में तेज दर्द एनीमिया के मुख्य लक्षण हैं। 

अनीमिया के रोगी हैं तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल 

नट्स और बीज

एनीमिया की समस्या से परेशान लोग अपनी डाइट में नट्स और बीजों को जरूर शामिल करें। ये शरीर के लिए बहुत हेल्दी होते हैं। रोजाना नट्स और बीज का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। नट्स और बीज में आपको अधिक मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए आप काजू, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, पिसता, अखरोट, मूंगफली और बादाम का सेवन कर सकते है।  ये शरीर में आयरन की कमी को पूरा करते हैं। साथ ही यह अन्य बीमारियों को भी दूर रखते हैं। 

फल और सब्जियां

फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आप एनीमिया को हराने में सक्षम हो सकते हैं। एनीमिया होने पर शरीर में काफी कमजोरी हो जाती है ऐसे में आप कई फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। पालक को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। कई प्रकार के साग हीमोग्लोबिन और आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपके शरीर में इसकी कमी को दूर करते हैं। रोजाना खट्टे फलों का सेवन करने से भी एनीमिया में राहत मिलती है। 

अंडे

अंडों में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। अंडों को प्रोटीन का सबसे सस्ता स्रोत माना जाता है। एनीमिया से राहत पाने के लिए आप अंडों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।अंडे आयरन से भी भरपूर होते हैं जिनके सेवन से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। 

बीन्स और दाल

बीन्स और दालों में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। अगर आप एनीमिया की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में बीन्स और दालों को शामिल करें।  इसके लिए चने, काले सेम, बीन्स, राजमा और सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं। बीन्स और दाल एनीमिया रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। 

डायबिटीज पेशेंट फॉलो करें ये 5 टिप्स, आसानी से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

मांस और मछली

एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए मांस और मछली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये आपको एनीमिया जैसी कई गंभीर बीमारी से लड़ने की ताकत देंगे।  साथ ही शरीर में आयरन और ब्लड की कमी को पूरा करेंगे। मछली और चिकन प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होते हैं।  अगर आफ नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आप मांस को आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Weight loss diet: वजन घटाने के लिए खाएं जीरो कैलोरी वाले ये 5 हेल्दी फूड, बीमारियां भी रहेंगी दूर

यूरिक एसिड को नैचुरली कंट्रोल कर देगी अलसी, बस ऐसे करें इसका इस्तेमाल

वेट लूज करना है तो डाइट में शामिल करें खीरा, निखरी त्वचा के साथ मिलेंगे ये फायदे भी

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement