Friday, April 19, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा खीरा, कुछ ही दिनों में दिखेगा लाभ

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो खीरा का सेवन कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 24, 2021 12:00 IST
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा खीरा, कुछ ही दिनों में दिखेगा लाभ- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा खीरा, कुछ ही दिनों में दिखेगा लाभ

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण  बुजुर्गों से लेकर युवा लोग भी यूरिक एसिड की चपेट में आ चुके हैं। जब शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन अधिक बन जाता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है। अगर इसे समय पर सही नहीं किया गया तो कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इतना ही इससे किडनी पर भी अधिक प्रभाव पड़ता है।  इसलिए जरूरी हैं कि इसे समय रहते सही किया जाए। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो खीरा का सेवन कर सकते हैं। गर्मियों में अधिक मात्रा में खीरा मिल जाते हैं। इनका आप आसानी से सेवन कर सकते हैं। 

यूरिक एसिड के मरीज करें इन चीजों का परहेज, बढ़ सकती है और परेशानी

यूरिक एसिड का नार्मल लेवल

पुरुष- 3.4- 7.0 मिलीग्राम/डेसीमीटर

महिला- 2.4-6.0  मिलीग्राम/डेसीमीटर

खीरा यूरिक एसिड में कैसे है कारगर?
 
खीरा में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में सूजन और अकड़न के साथ जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलेगा। 

कोरोना की नई लहर बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक, डॉक्टर्स से जानें बच्चे में अगर दिखें ये लक्षण तो क्या करें 

ऐसे करें खीरा का सेवन

रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास खीरे का जूस पीने से लाभ मिलेगा। खीरे को काटकर ग्राइंडर में डाल लें। इसमें आप चाहे तो थोड़ा पुदीना डाल दें। इसके बाद इसे ग्राइंड करके किसी कपड़े या छन्नी से छान लें। इसके बाद थोड़ा सा नींबू का रस और सेंधा  नमक डालकर इसका सेवन करे। इसके साथ ही आप दिन में सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement