Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

फैटी लिवर में फायदेमंद है तेज पत्ता का पानी, जानें सेहत से जुड़ी 4 समस्याएं जिसमें इसका सेवन है फायदेमंद

तेज पत्ता का पानी पीने के फायदे: तेजपत्ता अपने आप में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो कि डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देने में मददगार है। आइए, जानते हैं इसके खास फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 25, 2023 8:58 IST
bay_leaf_water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK bay_leaf_water

तेज पत्ता (bay leaf), एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल हमारे खाने में खूब किया जाता है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्या है जो इसे खाने में शामिल किया जाता है। तो, बता दें कि इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को बढ़ावा देने वाले कुछ एंजाइम्स होते हैं जो कि खाना पचाने, सूजन, कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं। इसके अलावा ये इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से राहत दिलाने में फायदेमंद है। पर आज हम आपको तेज का पानी पीने के फायदे (bay leaf water benefits) बताएंगे जो कि शरीर की कई समस्याओं में काम आ सकते हैं। साथ ही जानेंगे इसे बनाने का तरीका।

तेजपत्ता का पानी पीने से क्या होता है-bay leaf water benefits  in hindi

1. सीने की जकड़न (कंजेशन) को कम करता है-bay leaf water for congestion

तेज पत्ता श्वसन तंत्र को लाभ पहुंचाता है। ये असल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो विभिन्न श्वसन संक्रमण और बीमारियों से बचाव में मददगार है। साथ ही इसे पीने से छाती में गर्मी पैदा होती है। यह अरोमाथेरेपी लाइनों में काम करता है, कफ को ढीला कर सकता है और श्वसन पथ से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

हर 15 दिन पर मुंह में हो रहे हैं छाले तो हो जाएं सावधान! इन समस्याओं का हो सकते हैं शिकार

2. फैटी लिवर में है फायदेमंद-bay leaf water for fatty liver

फैटी लिवर की समस्या में तेज पत्ते का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। ये एक मूत्रवर्धक के रूप में काम कर सकता है और लिवर के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। जब आप इसका पानी पीते हैं तो ये पेशाब को उत्तेजित करता है और लिवर डिटॉक्स करने में मददगार है। 

bay_leaf_benefits

Image Source : FREEPIK
bay_leaf_benefits

3. दिल के लिए फायदेमंद-bay leaf water for heart health

तेज पत्ते का पानी हृदय की केशिकाओं की दीवारों को मजबूत करता है, जबकि एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस तरह ये दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। 

दाद, खाज, खुजली से हैं परेशान, नीम के तेल से होगा इनका सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल

4. डायबिटीज में फायदेमंद--bay leaf water for diabetes

तेज पत्ते का पानी पीने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। ये शरीर में इंसुलिन बढ़ाकर शुगर स्पाइक को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, तेज पत्ते में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स इंसुलिन रिसेप्टर फंक्शन में सुधार करके डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है। 

तेज पत्ते का पानी कैसे बनाएं-How to make bay leaf water? 

तेज पत्ते का पानी बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है। बस 2 कप पानी में 5 तेज पत्ता डाल कर इसे उबाल लें। पानी को उबल कर लगभग 1 कप जितना होने दें। फिर ऊपर से हल्का सा नमक मिलाएं और इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement