1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खाने की इन 7 चीजों को दोबारा गर्म करके कभी ना खाएं, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

खाने की इन 7 चीजों को दोबारा गर्म करके कभी ना खाएं, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें कई बार गर्म करके नहीं खाना चाहिए। जानिए इसकी वजह।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: November 24, 2021 23:24 IST
mushroom, egg, potato- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM मशरूम, अंडा, आलू 

Highlights

  • कभी भी दोबारा गर्म करके ना खाएं ये 7 चीजें।
  • पालक, चावल, अंडा सहित इन चीजों को गर्म करके ना खाएं।
  • ऑलिव ऑयल को गर्म करके इस्तेमाल करने से बचें।

सुबह उठने के साथ ही किसी को ऑफिस जाने को जल्दी होती है तो किसी को स्कूल या कॉलेज। ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी सेहत और खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। कामकाजी महिलाओं के लिए घर-परिवार और ऑफिस को एकसाथ संभालना बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में कभी समय बचाने के लिए तो कभी आलस के चक्कर में महिलाएं दिनभर का खाना सुबह ही तैयार करके रख देती हैं। फिर इसी खाने को बार-बार गर्म करके खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से भोजन का स्वाद तो खराब हो ही जाता है। साथ ही पोषण मूल्य भी कम हो जाते हैं और ये खाना व्यक्ति के लिए कई प्रकार के रोगों का खतरा पैदा कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 7 फूड्स के बारे में जिन्हें गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

वजन घटाने में सहायक है आंवले की चाय, शुगर भी रहेगा कंट्रोल

कभी भी दोबारा गर्म करके ना खाएं ये 7 फूड्स 

आलू

लगभग सबी सब्जियों के साथ आलू का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप आलू से बनी सब्जी या सिर्फ उबले आलू को कई बार गर्म करके खाते हैं तो ऐसा ना करें। क्योंकि इससे बैक्टीरिया से होने वाली बोटुलिज़्म नाम की बीमारी का खतरा रहता है।  

अंडा 

अंडा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। प्रोटीन से भरपूर उबले अंडे को लोग बड़े चाव से खाते हैं। अगर आप भी रोज़ाना अंडे का सेवन करते हैं कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ताजा अंडा ही खाएं। तले हुए या उबले हुए अंडे को दोबारा गर्म करने से उसका प्रोटीन नष्ट हो जाता है। इसके सेवन से आपको पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है। 

मशरूम 

मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और पकाने के बाद इसे तुरंत खा लेना चाहिए। इसे दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन खत्म हो जाता है साथ ही ये पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाता है।

चिकन

मांसाहारी भोजन करने वालों को चिकन से बनी अलग-अलग तरह की डिश पसंद होती है। लेकिन अगर आप एक ही बार में ज्यादा चिकन पका लेते हैं तो इसे पूरा खाना मुश्किल होता हैष ऐसे में बहुत से लोग स्टोर करके और बार-बार गर्म करके खाते हैं। लेकिन गर्म किए गए चिकन को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपने इसे फ्रिज में रख दिया है तो इसे गर्म करके ना खाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तियों वाली सब्जिया जैसे पालक, गाजर, शलजम को माइक्रोवेव में गर्म करने नहीं खान चाहिए। पालक में उच्च मात्रा में आयरन होता है, इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने पर आयरन का ऑक्सीकरण हो सकता है। आयरन के ऑक्सीडेशन से ऐसे तत्व निकलते हैं, जिससे इनफर्टिलिटी और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं। 

चावल को गर्म करके न खाएं

चावल को दोबारा गर्म करके खाने से आपको फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चावल जैसे -जैसे ठंडा होने लगता है उसमें बेसिलस सेरेस नामक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, यह बैक्टीरिया चावल को गर्म होने के कारण नष्ट हो जाते हैं, लेकिन उसके तत्व उसी चावल में पूरी तरह से मिल जाते हैं, जो जहरीले हो सकते हैं। 

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल जैसे तेल ओमेगा-3 और फैटी एसिड के महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं। इन तेलों को भी बार-बार गर्म करके इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

सिरदर्द-बेवजह गुस्सा है हाई बीपी का लक्षण, स्वामी रामदेव से जानिए स्ट्रेस को कैसे दूर भगाएं

डाइट में शामिल करें मशरूम, खून की कमी पूरी होने के साथ ये बीमारियां रहेंगी दूर

ब्लड शुगर कंट्रोल करने का बेहतरीन उपाय है चना, बस ऐसे करें सेवन

bigg boss 15