Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

आंखों से अचानक निकलने लगे पानी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

आंखों से लगातार पानी निकलने की समस्या का आसान सा घरेलू नुस्खा बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 29, 2020 21:26 IST
Eyes - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Eyes 

लगातार काम करते-करते कई बार ऐसा होता है कि अचानक आंख से पानी निकलने लगता है। कई बार तो पानी निकलने की समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि किसी भी काम को करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई लोग बार-बार आंख को साफ पानी से भी धोते हैं लेकिन उनकी समस्या जस की तस रहती है। आंखों से अचानक और लगातार पानी निकलने का कारण कई वजहों से हो सकता है। कैमिकल के धुएं, किसी चीज से एलर्जी या फिर आंखों में किसी चीज के चले जाने की वजह से भी ये समस्या हो जाती है। कई बार तो आंख से लगातार पानी निकलने की वजह से आंखों के आसपास हल्की सी सूजन भी हो जाती है। ऐसे में आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको आंखों से लगातार पानी निकलने की समस्या का आसान सा घरेलू नुस्खा बताते हैं। 

चश्मा हटाने का कारगर घरेलू नुस्खा है बादाम, जल्द बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

आंखों की करें सिंकाई

आंखों से लगातार पानी निकलने की समस्या होने पर हल्की सूजन भी आ जाती है। ऐसे में सिंकाई करने का ये घरेलू नुस्खा सबसे बेस्ट और सेफ ऑप्शन है। इसके लिए बस आप एक साफ कपड़ा लें और उसे गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें। पानी बहुत ज्यादा तेज गर्म ना हो इस बात का ध्यान रखें। अब इस कपड़े को आंखों के ऊपर धीरे से रखें। कुछ मिनट बाद आपको राहत महसूस होगी।

रोजाना खाएं सौंफ, मिश्री और बादाम को एक साथ, हट जाएगा चश्मा और बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Potato

Image Source : INSTAGRAM/THETIANTANG
Potato 

कच्चा आलू
आंखों की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्चे आलू में एंस्ट्रिजेंट के गुण होते हैं जो आंखों की इस समस्या में जल्द ही राहत दिलाने में कारगर होते हैं। इसके लिए आप बस एक आलू लें और उसके पानी से धो लें। अब इसकी एक पतली सी स्लाइस काटें और उसे करीब 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इससे बाद इस स्लाइस को फ्रिज से बाहर निकालकर आंखों के ऊपर 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement