Friday, March 29, 2024
Advertisement

पुरुषों को शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद बनाते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में करें शामिल

पुरुषों की सेहत के लिए ऐसा आहार होना जरूरी है जिससे उनकी मांसपेशियां मजबूत हों और वो एनर्जेटिक महसूस करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 23, 2021 13:13 IST
fruits and vegetables- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ MEALSONWHEELSCHICAGO fruits and vegetables

हर कोई चाहता है कि वो एकदम फिट रहे। इसके लिए जरूरी है कि वो अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करे जिससे उसे सारे पोषक तत्व मिल सके। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन पुरुषों को जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के अलावा कई सारी दिक्कतों का जोखिम रहता है। इसी वजह से पुरुषों की सेहत के लिए ऐसा आहार होना जरूरी है जिससे उनकी मांसपेशियां मजबूत हों और वो एनर्जेटिक महसूस करें।

डायबिटीज पेशेंट खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

curd

Image Source : INSTAGRAM/FOODAHOLICSINAHMEDABAD
curd 

दूध और दही का करें सेवन

दूध और दही का सेवन करना महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए बहुत जरूरी होता है। जो पुरुष जिम ज्यादा जाते हैं और उन्हें मसल्स बनानी हैं उनके लिए दूध के सेवन की अधिकता और भी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो कि मसल्स को बनाने में सहायता करता है। वहीं दही में प्रोटीन, पोटेशियम और गुड बैक्टीरिया होते हैं जो कि आंत और पेट के लिए अच्छे होते हैं।

सोया फूड्स
कई रिसर्च में ये पता चला है कि सोया फूड्स का सेवन पुरुषों की सेहत के लिए लाभकारी होता है। सोया फूड्स का सेवन करने से एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ते हैं। इसी वजह से पुरुषों को अपनी डाइट में सोया फूड्स का सेवन करना चाहिए। 

खाने की थाली में रखी पालक की सब्जी को ना करें इग्नोर, कई रोगों से बचाने में असरदार

egg

Image Source : INSTAGRAM/ DAILY.EGG.PHOTO
egg

अंडा खाएं
अंडा सभी के लिए लाभकारी होता है। अगर आप जिम जाते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो उसमें भी अंडा आपकी मदद करेगा। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी होता है। 

हरी सब्जियों का करें सेवन
सभी को हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही हरी सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भी होता है। ये दोनों न्यूट्रिएंट्स मोतियाबिंद या फिर आंखों से जुड़ी अन्य बीमारियों से आपको बचाने का काम करते हैं।

मेवे
ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना भी पुरुषों के लिए जरूरी है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन , फाइबर और हेल्दी फैट होता है। इसका सेवन करने से खून के थक्के जमने की समस्या कम हो जाती है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।    

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement