Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

उर्वशी रौतेला मिट्टी का लेप लगाकर सनबाथ लेती आईं नजर, क्या आप जानते हैं मड थेरेपी के ये लाभ?

उर्वशी ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की। जिसमें वह पूरे शरीर में मिट्टी का लेप लगाए हुए धूप पर बैठी हुई नजर आ रही हैं। इसके साथ ही एक्ट्रेस ने मड थेरेपी के फायदे भी बताए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 16, 2021 6:57 IST
उर्वशी रौतेला मिट्टी का लेप लगाकर सनबाथ लेती आईं नजर, क्या आप जानते हैं मड थेरेपी के ये लाभ? - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/URVASHIRAUTELA उर्वशी रौतेला मिट्टी का लेप लगाकर सनबाथ लेती आईं नजर, क्या आप जानते हैं मड थेरेपी के ये लाभ? 

बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला अपने फिटनेस और स्किन को लेकर काफी सजग है। कुछ साल पहले उन्होंने कपिंग थेरेपी कराी थी। जिसकी तस्वीरें सोसल मीडिया में काफी वायरल हुई थी। वहीं एक बार फिर वह अपने लेटेस्ट तस्वीर के कारण सोशल मीडिया में छा गई है। जिसमें वह मड थेरेपी लेते हुए नजर आ रही हैं। 

उर्वशी ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की। जिसमें वह पूरे शरीर में मिट्टी का लेप लगाए हुए धूप पर बैठी हुई नजर आ रही हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने लिखा, 'बैलियारिक बीच की लाल मिट्टी का आनंद ले रही हूं। ऐसा कहा जाता है कि इस मिट्टी को वीनस द्वारा शीशे की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है। यह लव की रोमन गॉडेस होती हैं। यह मिनरल रिच मिट्टी स्किन के लिए काफी लाभकारी होती है। मिट्टी सच में मडी मार्वल का काम कर सकती है। मैंने खुद को मड में कवर किया है और यह काफी सुकून देने वाला अनुभव है। आज भी मड बाथ ट्रेंड में है। इससे शरीर से टॉक्सिन्स निकलते हैं और स्किन मुलायम होती है। शरीर में सर्कुलेशन बेहतर होता है और दर्द में राहत मिलती है।'

रात को सोने से पहले फॉलों करें ये टिप्स, वजन के साथ पेट की चर्बी होगी कम

आपको बता दें कि  आयुर्वेद में मड थेरेपी का बहुत अधिक महत्व है। इसका इस्तेमाल करके आप कई बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात पा सकते हैं। जानिए मड थेरेपी के फायदे।

मड थेरेपी के लाभ

शरीर को टॉक्सिन बाहर निकाले

एक्ट्रेस ने बताया कि यह शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। 

कब्ज 
पेट में मिट्टी का लेप लगाने से आपका पेट हेल्दी रहने के साथ यह आंत के लिए  नैचुरल उत्तेजक के रूप में काम करता है। जिससे आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। 

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल
मड थेरेपी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देते हैं। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। 

डेंगू-चिकनगुनिया से ठीक होने के बाद सता सकता है जोड़ों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ब्लड प्रेशर को रखें नॉर्मल
मड थेरेपी के द्वारा शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। 

पाचन तंत्र को रखें फिट
अगर आपने इसे पेट के निचले हिस्से में लगाया तो आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है। यह आंतों की गर्मी को कम करने में मदद करता है। जिससे आंते उत्तेजित होती है। जिससे आपको गैस, एसिडिटी, अपच की समस्या में भी राहत मिलती है। 

स्किन को रखें हेल्दी
मिट्टी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी रखने के साथ स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाती है।

एग्जिमा
एग्जिमा की समस्या में निजात दिलाने में मड थेरेपी काफी कारगर है। मिट्टी की स्वाभाविक प्रवृत्ति ठंडी और एंटी टॉक्सिक व डीटॉक्सिफाइंग होने के कारण यदि हम साबुन की जगह मड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एलर्जी से दिलाए छुटकारा
सोरायसिस और स्किन एलर्जी होने पर नीम का तेल, कपूर आदि को मड में मिलाकर बालों एवं त्वचा पर लगाने से आपको एलर्जी से लाभ मिलेगा। 

फेफड़ों को रखें हेल्दी
मिट्टी का लेप शरीर में लगाने से आपका फेफड़े भी मजबूत होगे। इसके साथ-साथ यह खांसी, निमोनिया, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों में भी लाभ मिलेगा।

ऐसे करें मड थेरेपी
स्वामी रामदेव के अनुसार मड थेरेपी हर रोगों के लिए रामबाण है। शरीर में विटामिन्स की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है। रात को सोने से पहले मुल्तानी या फिर चिकनी मिट्टी या फिर किसी पेड़ के नीच 4-5 इंच नीच की मिट्टी को रात को पानी या छाछ से भिगो दें। सुबह इसमें एलोवेरा डालकर पूरे शरीर में लगा लें और करीब आधा से एक घंटा धूप में बैठे। आप चाहे तो कपालभाति प्राणायाम भी कर सकते हैं। इससे आपको दोगुना लाभ मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement