Friday, March 29, 2024
Advertisement

पति के मोटापा से तंग आकर पत्नी ने छोड़ दिया घर, फिर हार्ट अटैक ने ले ली शख्स की जान!

मैक्सिको के रहने एंड्रेस मोरेनो का वजन 444 किलो था, हालांकि सर्जरी के बाद उनका वजन काफी घट गया था। लेकिन पत्नी की यादों ने उन्हें मौत के दरवाजे तक पहुंचा दिया। डॉक्टरों के मुताबिक, एंड्रेस मोरेनो इमोशनल स्ट्रेस में थे।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: December 13, 2022 14:34 IST
Andres Moreno, heart attack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Andres Moreno

आज के समय में हर किसी की लाइफस्टाइल पूरी तरह बिगड़ चुकी है। ऐसे में मोटापा समेत कई बीमारियां लोगों को तेजी से घेर रही है। वहीं कोरोना के बाद से बहुत से लोग मोटापा के शिकार हुए हैं। लेकिन कई ऐसे भी हैं जिनका वजन इतना ज्यादा है कि उन्हें डॉक्टर की शरण में जाना पड़ा। वजन कम कराने के लिए उन्हें सर्जरी तक करानी पड़ी। बढ़ता वजन कई बीमारियों का जड़ होता है इसलिए सभी को वक्त रहते इसके प्रति सजग होने की आवश्यकता है। 

वहीं मोटापा सेहत के साथ ही अब लोगों के रिश्ते को भी बिगाड़ रहा है। एक ऐसी ही सनसनी खबर मैक्सिकों शहर से सामने आई है। यहां एक शख्स के बढ़ते वजन के कारण उसकी पत्नी उसे छोड़कर चली गई। शख्स इस बात से इतना दुखी रहने लगा कि एक दिन हार्ट अटैक ने उसकी जान  ले ली। शख्स का नाम एंड्रेस मोरेना बताया जा रहा है, जिनका वजन करीब 444 किलो था। लेकिन सर्जरी के बाद उनका वजन 120 किलो कम हो गया था। डॉक्टरों के अनुसार, एंड्रेस का वजन लगातार कम हो रहा था लेकिन इमशोनल स्ट्रेस की वजह से उन्हें हार्ट अटैक आ गया और उनका निधन हो गया।

डेली मेल पर छपी खबर के अनुसार, एंड्रेस का जब जन्म हुआ था तब उनका वजन 5.8 किलो था, जो आगे चलकर 10 साल की उम्र में 83 किलो जा पहुंचा।  वह डायबिटिज मरीज थे और उन्हें एनर्जी ड्रिंक पीने की आदत थी।  बड़े होकर एंड्रेस पुलिस ऑफिसर बने।

ये भी पढ़ें- ज्यादा ठंड लग रही है तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, स्वामी रामदेव ने बताये बचने के कारगर उपाय

मोरेन एंड्रेस की उम्र जब 20 साल हुई तब उन्हें हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां घेरने लगी। धीरे-धीरे उनका वजन काफी बढ़ गया। बढ़ते वजन से परेशान होकर एक दिन उनकी पत्नी उन्हें छोड़कर चली गई।  पत्नी के जाने के बाद एंड्रेस काफी दुखी रहने लगे और हर किसी को अपना दर्द बताते रहे। वह इमोशनली रूप से काफी स्ट्रेस में थे।

डेली मेल के मुताबिक, वजन कम करने के लिए एंड्रेस ने बाइपास सर्जरी करवाई थी, जिसमें डॉक्टर्स ने उनका 70% पेट को निकाल दिया था। रिपोर्ट के अनुसार,  एंड्रेस मोरेनो ने मरने के एक दिन पहले करीब 6 एनर्जी ड्रिंक पी थी, जिसके बाद उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई। कहा जा रहा है कि हार्ट अटैक के दिन मोरेनो को 7 लोगों ने उन्हें स्ट्रेचर पर बैठाया जिससे उन्हें अस्पताल ले जाया सके। लेकिन उनकी मौत हो गई।  एंड्रेस मोरेना का वजन लगातार घट रहा था लेकिन  25 दिसंबर 2015 को उनकी मौत हो गई।डॉक्टर्स ने उनकी मौत का कारण अनियमित हार्ट बीट और हार्ट अटैक बताया था।

बता दें कि इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, भारत में हर साल 17 लाख लोगों की जान हृदय संबंधी बीमारियों की वजह से जाती है। हार्ट अटैक की मुख्य वजह हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, धूम्रपान और मोटापा होता है। अगर आप किसी तरह का शारीरिक श्रम नहीं करते हैं, शरीर को हिलाते-डुलाते नहीं हैं तो भी हार्ट अटैक पड़ने की संभावना रहती है। 

ये भी पढ़ें-

मुलेठी कौन सी बीमारी में काम आती है? जानें सर्दियों में इसके सेवन के खास फायदे

डायबिटीज के मरीज खाएं अजवाइन की पत्तियां, हाई बीपी समेत इन 4 समस्याओं में है कारगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement