Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

केरल में चर्च ने पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, नमाज अदा करने के लिए खोले दरवाजे

केरल के कोथामंगलम के निकट एक गिरजाघर ने सांप्रदायिक सौहार्द की ऐतिहासिक मिसाल पेश करते हुए अपने दरवाजे सीएए विरोधी प्रदर्शनों में भाग ले रहे सैकड़ों मुसलमानों के लिए खोल दिए ताकि वे नमाज अदा कर सकें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 30, 2019 19:53 IST
Ancient Kerala church opens gates to Muslims for prayers- India TV Hindi
Ancient Kerala church opens gates to Muslims for prayers

कोच्चि: केरल के कोथामंगलम के निकट एक गिरजाघर ने सांप्रदायिक सौहार्द की ऐतिहासिक मिसाल पेश करते हुए अपने दरवाजे सीएए विरोधी प्रदर्शनों में भाग ले रहे सैकड़ों मुसलमानों के लिए खोल दिए ताकि वे नमाज अदा कर सकें। नमाज पढ़ाने वाले केरल के मुसलमानों के प्रभावशाली धर्मगुरू सैयद मुनव्वर अली शहाब थांगल ने बताया, "कोथामंगलम में प्राचीन गिरजाघर के अधिकारियों ने जब हमें मगरिब की नमाज अदा करने के लिए जगह दी तो मैंने भारत की वास्तविक आत्मा को महसूस किया।

ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस (एआईपीसी) की केरल शाखा द्वारा आयोजित "सेक्यूलर मार्च" जब चेरिया पल्ली नाम से मशहूर गिरजाघर के निकट पहुंचा तो मगरिब (सूर्यास्त के ठीक बाद होने वाली नमाज) की नमाज पढ़ने के लिए कहा गया। एआईपीसी नेता मैथ्यू कुझालनादन ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोगों को नमाज पढ़ने में देरी न हो, इसके लिए गिरजाघर के प्राधिकारियों से संपर्क किया गया और उसने गिरजाघर के परिसर में नमाज अदा करने का अनुरोध किया गया।

उन्होंने कहा कि गिरजाघर के प्राधिकारियों ने तुरंत दरवाजे खोलकर अपने मुसलमान भाईयों का खुले दिल से स्वागत किया। गिरजाघर के मुख्य पादरी ने नमाज के लिए चटाइयों और माइक का इंतजाम किया। ऑल इंडिया मुस्लिम लीग (आईयूएमएस) पर नियंत्रण रखने वाले पनक्कड़ थांगल परिवार के सदस्य सैयद मुनव्वर अली शहाब थांगल ने कहा, "गिरजाघर के प्राधिकारियों ने जो शिष्टाचार दिखाया उसने हमारे बीच एक अलग तरह की भावना पैदा की। इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। हमने धर्मनिरपेक्षता और भारत की आत्मा को महसूस किया।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement