1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आज दोपहर अलीबाग तट से टकराएगा Cyclone Nisarga, 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी आंधी

आज दोपहर अलीबाग तट से टकराएगा Cyclone Nisarga, 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी आंधी

कोरोना के सबसे ज्यादा मरीजों का संकट झेल रही मुंबई के सामने 100 साल में सबसे भयानक तूफान का खतरा मंडरा रहा है। इस खतरे को देखते हुए प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फोन कर राहत और बचाव कार्यों के साथ पूरी तैयारी का जायजा लिया।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 03, 2020 8:15 IST
Cyclone Nisarga- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Cyclone Nisarga

मुंबई: कोरोना के सबसे ज्यादा मरीजों का संकट झेल रही मुंबई के सामने 100 साल में सबसे भयानक चक्रवाती तूफान निसर्ग का खतरा मंडरा रहा है। इस खतरे को देखते हुए प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फोन कर राहत और बचाव कार्यों के साथ पूरी तैयारी का जायजा लिया। अगले 12 घंटे में अरब सागर से उठा ये सुपर साइक्लोन पश्चिमी तट से टकराने वाला है। इसकी वजह से पूरे इलाके में तेज हवाएं और भारी बारिश अभी से शुरू हो चुकी है। तूफान का लैंडफॉल महाराष्ट्र के उत्तरी तट और गुजरात के दक्षिणी तट में होगा। गुजरात और महाराष्ट्र के ये दोनों तटीय क्षेत्र रेड जोन में घोषित किए गए हैं। तूफान अभी तट से 300 किलोमीटर दूर है, लेकिन इसका असर महाराष्ट्र, और गुजरात क्षेत्र में दिखाई देने लगा है।

बता दें कि मुंबई पर ऐसी तूफानी आफत की आहट 100 साल बाद सुनाई दे रही है। मुंबई और आस पास का समुद्र पूरे उफान पर है, सबको चेतावनी दी जा रही है कि कोई समुद्र की तरफ ना जाए, लोग सुरक्षित जगहों पर चलें जाएं। एनडीआरएफ और नौसेना के जरिए ये चेतावनी पूरे पश्चमी तट के लिए जारी की जा रही है. क्योंकि अरब सागर से आने वाले महातूफान का काउंट डाउन शुरु हो चुका है। पिछले तीन दिन से अरब सागर में खलबली मचा रहा चक्रवात तीव्रतम तूफान यानी सुपरसाइक्लोन का रूप ले चुका है और अगले 12 घंटे में निसर्ग देश के पश्चिमी तट से टकराने वाला है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Live updates : बुधवार दोपहर को अलीबाग तट से टकराएगा, 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी आंधी

Auto Refresh
Refresh
  • 7:28 AM (IST) Posted by Sailesh

    निसर्ग तूफान को देखते हुए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनैशनल एयरपोर्ट से आज केवल 12 उड़ानों का संचालन होगा। केवल 4 एयरलाइन कंपनियों की होंगी उड़ानें।

  • 10:48 PM (IST) Posted by Khushbu

    चक्रवात निसर्ग के डर से इंडिगो एयरलाइन्स मुंबई आने वाली और मुंबई से उड़ान भरने वाली 17 फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया है। कल सिर्फ तीन फ्लाइट्स ही मुंबई से उड़ान भरेंगी।

  • 10:22 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तूफान के मद्देनजर इंडिगो ने मुंबई की 17 उड़ानें रद्द की। कल मुंबई से केवल तीन उड़ानों का परिचालन होगा।

  • 9:12 PM (IST) Posted by Khushbu

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दोपहर में चक्रवात निसर्ग गुजरात और महाराष्ट्र के बीच हरिहरेश्वर और दमन के इलाके को पार करेगा और अलीबाग के करीब से गुजरेगा।

  • 9:12 PM (IST) Posted by Khushbu

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के लोगों से अपील की है कि अगले दो दिन वे अपने घरों में ही रहें। उन्होंने राज्य के नाम संबोधन में कहा कि कल दोपहर के समय इस तूफान के आने की सूचना है, जिसे देखते हुए हमने मुम्बई, पालघर और सिंधुदुर्ग में पूरी तरह से अलर्ट कर दिया है।

  • 9:09 PM (IST) Posted by Khushbu

    चक्रवात निसर्ग के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए पश्चिम नेवी कमान ने अपनी सभी टीमों को सतर्क कर दिया है। नेवी ने पांच बाढ़ टीम और तीन गोताखोरों की टीम को मुंबई में तैयार रखा है।

  • 8:54 PM (IST) Posted by Khushbu

    निसर्ग तूफान के मद्देनजर मुंबई के समुद्री तट पर धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके तहत समुद्र तट पर स्थित बीच, पार्क और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। धारा 144 आज रात से कल दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगी।

  • 8:54 PM (IST) Posted by Khushbu

    चक्रवाती तूफान 6 घंटे से 13 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अरब सागर में आगे बढ़ रहा है। फिलहाल तूफान अरब सागर में गोवा से 280 किलोमीटर, मुंबई से 350 किलोमीटर, अलीबाग से 300 किलोमीटर और गुजरात के सूरत से 560 किलोमीटर दूरी पर है।

  • 8:51 PM (IST) Posted by Khushbu

    चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के खतरे के मद्देनजर मुंबई में समुद्र तट के किनारे लोगों के आवागमन पर आज मध्य रात्रि से बृहस्पतिवार दोपहर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X