Friday, April 19, 2024
Advertisement

दिल्ली हिंसा: दंगा प्रभावित इलाकों में तनावपूर्ण शांति, 4 और शव मिले, अब तक 254 प्राथमिकी दर्ज

उत्तरपूर्व दिल्ली में भड़के सांप्रदायिक दंगों के करीब एक हफ्ते बाद रविवार को भी स्थिति शांत पर तनावपूर्ण बनी हुई है। इन इलाकों में भारी पुलिस बल की तैनाती जारी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 01, 2020 23:08 IST
दिल्ली हिंसा: दंगा...- India TV Hindi
दिल्ली हिंसा: दंगा प्रभावित इलाकों में तनावपूर्ण शांति

नई दिल्ली: उत्तरपूर्व दिल्ली में भड़के सांप्रदायिक दंगों के करीब एक हफ्ते बाद रविवार को भी स्थिति शांत पर तनावपूर्ण बनी हुई है। इन इलाकों में भारी पुलिस बल की तैनाती जारी है। इस बीच, गोकलपुरी और शिव विहार इलाके के नाले से चार और शव बरामद किए गए। हालांकि पुलिस के अनुसार यह स्पष्ट नहीं कि शवों का संबंध दंगों से है या नहीं। प्रशासन ने मौतों के आंकड़ों को अद्यतन नहीं किया है।

उधर, उत्तर पूर्व दिल्ली के कुछ इलाकों में लोगों ने नकदी संकट की शिकायत की है क्योंकि दंगों के बाद से इलाके बैंक और एटीएम बंद पड़े हैं। दिल्ली पुलिस ने बताया कि उसने मामले में अबतक 254 प्राथमिकी दर्ज की है और 903 लोगों को हिरासत में लिया है या गिरफ्तार किया है। शस्त्र कानून के तहत 41 मामले दर्ज किए गए हैं।

अधिकारी ने बताया कि गत तीन दिन में उत्तरपूर्वी दिल्ली में किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और इसकी सूचना प्रशासन को देने का आह्वान किया है। पुलिस ने बताया कि गोकलपुरी इलाके में रविवार को नाले से तीन शव और शिव विहार के नाले से एक शव बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि शवों का संबंध दंगों से है या नहीं। प्रशासन ने मौतों के आंकड़ों को अद्यतन नहीं किया है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार से अबतक खुफिया विभाग के कर्मचारी अंकित सहित कई दंगा पीड़ितों के शव नाले से बरामद किए गए हैं। पश्चिमी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में रविवार को उस समय अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया जब हिंसा की झूठी खबर फैली। इसके चलते दिल्ली मेट्रों ने भी बिना कारण बताए सात स्टेशनों को बंद कर दिया। हालांकि, पुलिस ने तुरंत इसका खंडन किया और लोगों से संयम बनाए रखने की अपील की।

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर ने ब्रह्मपुरी सहित कुछ दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और गत तीन दशक में हुई सबसे भीषण हिंसा में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘यह देखना बहुत दुखद है कि इतने सारे लोग हिंसा से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। हमें उन्हें इस सदमे से निकालना होगा और उनके जीवन को वापस पटरी पर लाना होगा।’’ उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में स्कूलों को सात मार्च तक बंद कर किया गया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार को कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में बोर्ड परीक्षाएं कराने में और देरी से मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे पेशेवर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के छात्रों के अवसर प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, बोर्ड उन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा कराने को तैयार हैं जो उत्तरपूर्वी दिल्ली में हिंसा के चलते तय कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं में नहीं बैठ पाये थे। जाफराबाद निवासी आदिल खान ने बताया कि यमुना विहार के बी ब्लॉक स्थित कई बैंक शाखाएं और एटीएम 23 फरवरी को सांप्रदायिक दंगे शुरू होने के बाद से बंद हैं। हिंसा से सबसे अधिक प्रभावित शिव विहार में मोबाइल रिचार्ज की दुकान चलाने वाले 27 वर्षीय मोहम्मद आलम ने बताया कि उनकी दुकान गत चार दिनों से बंद है।

उन्होंने कहा, ‘‘बैंक और एटीएम बंद होने से कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लोगों के पास नकदी नहीं है।’’ मुस्तफाबाद में रहने वाले कैलाश कुमार ने कहा कि उनका परिवार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर स्थित पैतृक घर जाना चाहता है लेकिन यात्रा के लिए वे पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं। कुमार ने बताया कि बैंक और एटीएम के साथ अधिकतर किराना दुकान भी बंद है और आवश्यक वस्तुओं की कमी हो गई है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार और मुस्तफाबाद इलाके में हुई हिंसा में कम से कम 42 लोगों की मौत हुई है और करीब 200 लोग घायल हुए हैं। हिंसा में संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है।

हिंसक भीड़ ने घरों, दुकानों, वाहनों और पेट्रोल पम्प में आग लगा दी थी और स्थानीय लोगों और पुलिस कर्मियों पर पथराव किया था। पुलिस ने बताया कि वह हिंसा प्रभावित इलाकों में फ्लैग मार्च कर रही है। हालांकि, संकरी गलियों में खामोशी छाई हुई है जहां पर एक हफ्ते पहले तक रेहड़ी पटरी की दुकाने लगती थी और लोगों की भीड़ हुआ करती थी। हिंसा से सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में एक शिव विहार में सड़कें सूनी है और लगभग सभी घर बंद है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement