Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में 3 दिनों में 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में तीन दिनों में पेट्रोल 85 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के भी दाम 38 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 11, 2019 10:50 IST
चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में 3 दिनों में 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल- India TV Hindi
चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में 3 दिनों में 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली में तीन दिनों में पेट्रोल 85 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के भी दाम 38 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं। शनिवार को पेट्रोल के दाम में देश के चार प्रमुख महानगरों में 47 पैसे से 50 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई और डीजल के दाम में 19-20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

Related Stories

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सात सीटों समेत देश के सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान है। इससे पहले पेट्रोल के दाम में शनिवार को इस साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

उर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों तेल के दाम में आई गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी की गई है। हालांकि उनका यह भी मानना है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारण में कई और कारकों को ध्यान में रखा जाता है।

एंजेल ब्रोकिंग के इनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि पिछले दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में भारी उतार-चढ़ाव रहा है जिसका असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर भी सीधे तौर पर देखा जाता है, लेकिन तेल कंपनियां कीमत निर्धारण में कई और कारकों को ध्यान में रखती हैं।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव अभी भी 70 डॉलर प्रति बैरल से उपर बना हुआ है इसलिए आगे तेल के दाम में राहत की गुंजाइश कम है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल फिर 48 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 47 पैसे जबकि चेन्नई में 50 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं।

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 19 पैसे जबकि चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव घटकर क्रमश: 72.72 रुपये, 74.21 रुपये, 77.75 रुपये और 74.90 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल के भाव घटकर क्रमश: 66.28 रुपये, 68.04 रुपये, 69.45 रुपये और 70.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

अंतर्राष्ट्ीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का जुलाई अनुबंध पिछले सत्र से 0.58 फीसदी की बढ़त के साथ 70.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement