Thursday, April 18, 2024
Advertisement

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को किया जाएगा अपडेट, मिली कैबिनेट की मंजूरी

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को अपडेट किया जाएगा, मंगलवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में NPR को अपडेट करने की मंजूरी दे दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 24, 2019 14:35 IST
National Population Register updation approved by Union Cabinet- India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO National Population Register updation approved by Union Cabinet

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को अपडेट किया जाएगा, मंगलवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में NPR को अपडेट करने की मंजूरी दे दी गई है। NPR में भारत के निवासियों से 15 जानकारी मांगी जाएगी और जनगणना के डाटाबेस को अपडेट किया जाएगा। इन आंकड़ो पर अगले साल अप्रैल से काम शुरु होना है। NPR में मांगी गई जानकारी के लिए किसी भी दस्तावेज़ की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अभी से कुछ राजनैतिक दलों ने इसका विरोध करना शुरु कर दिया है।

बंगाल और केरल नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर का भी विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि सरकार एनपीआर के जरिए लोगों की निजी जानकारियां जुटा रही है। आपको बता दें कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में 2010 में एनपीआर बनाने की पहल शुरू हुई थी।  2020 तक असम को छोड़कर इसे हर राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश में लागू करना है।

हैदराबाद से सांसद और AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि देश में NPR को NRC के लिए लागू  किया जा रहा है, ओवैसी ने आरोप  लगाया है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर NRC लागू करने कि दिशा में उठाया गया कदम है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement