Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमरनाथ गुफा जाने के लिए अब देना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट

जम्मू-कश्मीर की अमरनाथ गुफा में आने वाले श्रद्धालुओं को अब चिकित्सीय प्रमाणपत्र देना होगा। वहीं 13 से कम एवं 75 से अधिक आयु के लोगों को यहां आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 06, 2017 16:54 IST
amarnath cave- India TV Hindi
amarnath cave

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर की अमरनाथ गुफा में आने वाले श्रद्धालुओं को अब चिकित्सीय प्रमाणपत्र देना होगा। वहीं 13 से कम एवं 75 से अधिक आयु के लोगों को यहां आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

श्री अमरनाथ मंदिर बोर्ड (एसएएसबी) ने एक परामर्श जारी कर कहा है कि तीर्थ यात्रा की अनुमति के लिए हर तीर्थयात्री को एक आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) जमा कराना होगा।

आवेदन पत्र और सीएचसी का प्रारूप, डॉक्टरों की सूची:सीएचसी देने के लिए अधिकृत चिकित्सीय संस्थानों की जानकारी एसएएसबी की वेबसाइट पर दी गई है। परामर्श में बताया गया है कि एक व्यक्ति केवल एक ही पंजीकरण करा सकता है।

उन्होंने कहा कि अभी 13 से कम एवं 75 से अधिक आयु वाले लोगों और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को तीर्थयात्रा के लिए पंजीकृत करवाने की अनुमति नहीं है।

अमरनाथ गुफा श्रीनगर से 141 किलोमीटर दूर और 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस साल तीर्थयात्रा 26 जून से शुरू होकर सात अगस्त तक चलेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement