Friday, April 19, 2024
Advertisement

Covid Vaccine: कौनसी वैक्सीन पैदा करती है ज्यादा एंटीबॉडी? Covishield या Covaxin

Coronavirus Vaccine-induced Antibody Titre  (COVAT) द्वारा दोनों में से किसी एक टीके की दोनों खुराक ले चुके हेल्थ वर्कर्स (HCW) पर किए गए प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन ने कोवैक्सीन की तुलना में अधिक एंटीबॉडी का उत्पादन किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2021 8:32 IST
Which Vaccine is better Covishield or Covaxin in producing antibodies Covid Vaccine: कौनसी वैक्सीन प- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid Vaccine: कौनसी वैक्सीन पैदा करती है ज्यादा एंटीबॉडी? Covishield या Covaxin

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। भारत में फिलहाल तीन कोविड वैक्सीन्स को परमिशन दे दी गई है, जिनमें से एक पूरी तरह स्वदेशी कोवैक्सिन है, जबकि दूसरी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की मदद से भारत में तैयार की गई कोविशील्ड और तीसरी रूस द्वारा बनाई गई स्पूतनिक वी। फिलहाल जिन वैक्सीन की सबसे ज्यादा डोज लोगों को लगाई जा रही हैं, उनमें कोविशील्ड और कोवैक्सिन शामिल हैं। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि इन दोनों वैक्सीन्स में से कौनसी वैक्सीन ज्यादा एंटीबॉडी पैदा करती है।

Coronavirus Vaccine-induced Antibody Titre  (COVAT) द्वारा दोनों में से किसी एक टीके की दोनों खुराक ले चुके हेल्थ वर्कर्स (HCW) पर किए गए प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार, कोविशील्ड वैक्सीन ने कोवैक्सीन की तुलना में अधिक एंटीबॉडी का उत्पादन किया। अध्ययन में दावा किया गया है कि पहली खुराक के बाद Covaxin की तुलना में कोविशील्ड लगवाने वालों में सेरोपोसिटिविटी रेट से एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी काफी अधिक थी। अध्ययन एक preprint है और इसकी सहकर्मी-समीक्षा (peer-reviewed) नहीं की गई है, इसलिए इसका उपयोग clinical practice को निर्देशित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

अध्ययन में कहा गया है कि दोनों वैक्सीन - कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) - ने दो खुराक के बाद अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त की, लेकिन कोविशील्ड में सेरोपोसिटिविटी js' और माध्य एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी (median anti-spike antibody) काफी अधिक थे। अध्ययन में कहा गया है, "552 स्वास्थ्य कर्मियों में से (325 पुरुष, 227 महिला), 456 और 96 को क्रमशः कोविशील्ड और कोवैक्सिन की पहली खुराक मिली। कुल मिलाकर, 79.3 प्रतिशत ने पहली खुराक के बाद सेरोपोसिटिविटी (seropositivity) दिखाई। Covishield लगवाने वालों में Covaxin प्राप्तकर्ता के मुकाबले एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी में Responder rate और median (IQR) वृद्धि काफी अधिक थी। (86.8 vs. 43.8 per cent; 61.5 vs. 6 AU/ml; both p<0.001)"

अध्ययन में उन स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया जिन्हें कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों में से कोई भी टीका लगाया गया है। अध्ययन में कहा गया कि पूरे भारत में जारी ये  Cross-sectional, Coronavirus Vaccine-induced Antibody Titre (COVAT) study हेल्थ केयर वर्कर्स पर की जा रही है, जिन्हें पहले SARS-CoV-2 infection देखा गया हो या फिर नहीं। SARS-CoV-2 एंटी-स्पाइक बाइंडिंग एंटीबॉडी का मूल्यांकन पहली खुराक के बाद 21 दिनों या उससे अधिक के बीच चार समय बिंदुओं पर दूसरी खुराक के बाद 6 महीने तक मात्रात्मक रूप से किया जा रहा है।

हालांकि, अध्ययन के निष्कर्ष में कहा गया है कि दोनों टीकों ने अच्छी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दिखाई है। अध्ययन में कहा गया, "जबकि दोनों टीकों ने प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त की, पहली खुराक के बाद कोवैक्सिन की तुलना में कोविशील्ड प्राप्तकर्ता में एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी के लिए सेरोपोसिटिविटी रेट काफी अधिक था। जारी COVAT अध्ययन दूसरी खुराक के बाद दो टीकों के बीच प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को और अधिक स्पष्ट करेगा।'' (Input- ANI)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement