Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कोरोना के डबल वेरिएंट 'डेल्मिक्रॉन' ने दी दस्तक! स्थिति चिंताजनक

डेल्मिक्रॉन का नामकरण कोरोना के डेल्टा (Delta) और ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) को मिलाकर किया गया है। इस समय भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के दोनों ही वेरिएंट मिल रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 22, 2021 14:04 IST
कोरोना के डबल वेरिएंट...- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) कोरोना के डबल वेरिएंट 'डेल्मिक्रॉन' ने दी दस्तक! स्थिति चिंताजनक

Highlights

  • डेल्टा और ओमिक्रॉन को मिलाकर पड़ा नया नाम 'डेल्मिक्रॉन'
  • भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के दोनों ही वेरिएंट मिल रहे हैं

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोनावायरस का एक डबल वेरिएंट सामने आया है जिसे डेल्मिक्रॉन नाम दिया गया है। ये नामकरण कोरोना के डेल्टा (Delta) और ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) को मिलाकर किया गया है। इस समय भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के दोनों ही वेरिएंट मिल रहे हैं। देश में ओमिक्रॉन के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहा हैं। देश में अब मरीजों की संख्या 220 हो गई। यह देश के 14 राज्यों में पहुंच चुका है। महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 11 नए मामले सामने आए वहीं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में ओमिक्रॉन के 3 नए मामले सामने आए हैं।

इस बीच अच्छी खबर ये है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्य सभा में इसकी जानकारी दी थी। AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि भारत को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। कई एक्सपर्ट तो यहां तक कह चुके हैं कि देश में नई लहर का पीक फरवरी में होगा। महज 28 दिनों में कोरोना ने नए वेरिएंट ने अमेरिका और ब्रिटेन जैसे मुल्कों में हेल्थ सर्विस को बेपटरी करना शुरू कर दिया है।

अमेरिका के 92 शहरों में ICU लगभग फुल हो चुके हैं, कम गंभीर मरीजों को घर भेजा जा रहा है। ब्रिटेन में एक दिन में 10 हजार से अधिक ओमिक्रॉन के केस सामने आए हैं, यहां ओमिक्रॉन 12 मरीजों की जान ले चुका है। आपको बता दें कि क्रिसमस से पहले ब्रिटेन में लॉकडाउन  भी लगाया जा सकता है। कोरोना के इस सुपरस्प्रेडर वेरिएंट ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। दुनिया के 80 से ज्यादा मुल्क इसकी चपेट में आ चुके हैं और पूरे विश्व में 62 हजार से ज्यादा लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement