Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ED summons Sonia and Rahul : सोनिया-राहुल को ED का नोटिस, नेशनल हेराल्ड केस में भेजा समन, जानिए पूरा मामला

ED summons Sonia and Rahul : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मामले में समन भेजा है।

Niraj Kumar Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 01, 2022 15:56 IST
Sonia Gandhi and Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE Sonia Gandhi and Rahul Gandhi

Highlights

  • नेशनल हेराल्ड मामले में ED ने भेजा समन-सूत्र
  • सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ED का समन

ED summons Sonia and Rahul : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को समन भेजा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन दोनों नेताओं को नेशनल हेराल्ड मामले में समन भेजा गया है।

ED ने सोनिया-राहुल को 9 जून को बुलाया

जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय ने इन दोनों नेताओं से कहा है कि वे नेशनल हेराल्ड केस की जांच में शामिल हों। ईडी ने सोनिया और राहुल को 9 जून को बुलाया है। इस केस में ईडी ने कांग्रेस के दो बड़े नेताओं पवन बंसल और मल्लिकार्जु खड़गे को भी अप्रैल में शामिल किया था। आपको बता दें कि वर्ष 2014 में सुब्रमण्यम स्वामी ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ केस दर्ज कराया था। सुब्रमण्यम स्वामी ने नेशनल हेराल्ड मामले में गांधी परिवार पर 55 करोड़ की गड़बड़ी का आरोप लगाया था।

बदले की कार्रवाई कर रही सरकार-सुरजेवाला

उधर, ईडी का नोटिस जारी होने के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह सरकार तानाशाह है और बदले की कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि बदले की भावना में यह सरकार अंधी हो गई है। 

आवाज दबाने का घिनौना षड्यंत्र -सुरजेवाला

उन्होंने कहा, 'अंग्रेजी हुकूमत को जड़ से उखाड़ने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने साल 1937 में नेशनल हेराल्ड अखबार निकाला। अंग्रेजों को इस अखबार से इतना खतरा महसूस हुआ कि उन्होंने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान नेशनल हेराल्ड पर बैन लगा दिया। आज फिर आज़ादी के आंदोलन के इस आवाज को दबाने का घिनौना षड्यंत्र रचा जा रहा है जिसके मुखिया स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है और उनका हथियार ED है'।

नेशनल हेराल्ड का आरोप मनगढ़ंत-अभिषेक मनु सिंघवी 

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि नेशनल हेराल्ड का आरोप मनगढ़ंत, काल्पनिक और मजाकिया चीज है। प्रतिशोध की भावना से हर राजनीतिक विरोधी पर सत्ताधारी पार्टी हमला करती है। 

अभिषेक मनु सिंघवी की अहम बातें

  • 2014 से कानूनी कार्रवाई चल रही है। 7 साल बाद ED को लाया गया है।
  • जहां पैसे का लेनदेन नहीं हुई है वहां मनी लांड्रिंग कैसे हुई है?
  • जो कुछ रुपया यंग इंडिया में आया वो किसी बाहरी को नहीं दिया गया।
  • अगर पैसा नहीं दिया गया तो मनी लांड्रिंग कैसे हुई
  • 2014 में ED में केस बंद हो गया था और अब 7 साल बाद समन दे रहे हैं। मूल मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए समन दिया
  • 8 जून को पेश होने माननीय कांग्रेस अध्यक्ष जाएंगी। अगर राहुल गांधी दिल्ली में होंगे तो वो भी जायेंगे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement