Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Temple: भारत का वो मंदिर, जहां रहते हैं 25,000 चूहे, आखिर क्या है कारण और किस तरह दर्शन कर पाते हैं लोग?

Temple: बीकानेर में करणी माता का मंदिर पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर करणी माता को समर्पित है। यहां रहने वाले लोगों का मानना ​​है कि करणी माता लोगों की रक्षक देवी दुर्गा का अवतार हैं। करणी माता चरण जाति के योद्धा ऋषि थे।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 31, 2022 16:08 IST
Temple- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Temple

Highlights

  • यह मंदिर 25,000 से अधिक चूहों का घर है
  • चूहों का झूठा प्रसाद भक्तों को दिया जाता है
  • करणी माता के सौतेले पुत्र लक्ष्मण की कहानी है

Temple: बीकानेर में करणी माता का मंदिर पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर करणी माता को समर्पित है। यहां रहने वाले लोगों का मानना ​​है कि करणी माता लोगों की रक्षक देवी दुर्गा का अवतार हैं। करणी माता चरण जाति के योद्धा ऋषि थे। एक तपस्वी का जीवन जीते हुए वे यहां रहने वाले लोगों के बीच पूजनीय थे। जोधपुर और बीकानेर के महाराजाओं से अनुरोध प्राप्त करने के बाद उन्होंने मेहरानगढ़ और बीकानेर किलों की आधारशिला भी रखी। वैसे तो उन्हें समर्पित कई मंदिर हैं लेकिन बीकानेर से 30 किमी दूर देशनोक शहर में स्थित यह मंदिर सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त है।

किसने बनवाया था मंदिर 

करणी माता मंदिर का निर्माण बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह ने 20वीं सदी की शुरुआत में करवाया था। मंदिर की पूरी संरचना संगमरमर से बनी है और इसकी वास्तुकला मुगल शैली से मिलती जुलती है। बीकानेर की करणी माता की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह के अंदर विराजमान है, जिसमें वह एक हाथ में त्रिशूल लिए हुए हैं। देवी की मूर्ति के साथ-साथ उनकी बहनों की मूर्तियाँ भी दोनों तरफ हैं।

पैर घसीटकर करना पड़ता है दर्शन 
बीकानेर में करणी माता मंदिर न केवल अपनी वास्तुकला के लिए लोकप्रिय है, बल्कि यह मंदिर 25,000 से अधिक चूहों का घर है, जिन्हें अक्सर यहां घूमते देखा जाता है। आमतौर पर चूहों की झूठी चीजों को खाने के बजाय फेंक दिया जाता है, लेकिन यहां केवल चूहों का झूठा प्रसाद भक्तों को दिया जाता है। यह इस मंदिर की पवित्र प्रथा है। यही कारण है कि इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए देश-विदेश के कोने-कोने से लोग आते हैं। इतना ही नहीं वे चूहों के लिए दूध, मिठाई और अन्य प्रसाद भी लाते हैं। सभी चूहों में, सफेद चूहों को विशेष रूप से पवित्र माना जाता है क्योंकि उन्हें करणी माता और उनके पुत्रों का अवतार माना जाता है।

हालांकि, इस मंदिर में गलती से चूहे को चोट पहुँचाना या मारना एक गंभीर पाप है। जिन लोगों ने यह अपराध किया है, उन्हें मरे हुए चूहे को तपस्या के रूप में सोने से बने चूहे से बदलना है। इसलिए यहां के लोग पैर उठाने की बजाय घसीटकर चलते हैं, ताकि कोई चूहा उनके पैरों के नीचे न आ जाए। इसे अशुभ माना जाता है।

आरती के समय निकलते हैं बिल से 
रीति-रिवाजों के अलावा करणी माता मंदिर से कई दिलचस्प कहानियां जुड़ी हैं। इन कहानियों में सबसे लोकप्रिय करणी माता के सौतेले पुत्र लक्ष्मण की कहानी है। एक दिन कोलायत तहसील में कपिल सरोवर का पानी पीने की कोशिश में लक्ष्मण उसमें डूब जाते हैं। अपने नुकसान से दुखी होकर, करणी माता ने देवता यम से बहुत प्रार्थना की। यमराज को उसे चूहे के रूप में पुनर्जीवित करने के लिए मजबूर किया गया था। इन चूहों की विशेषता यह है कि सुबह पांच मंदिरों में होने वाली मंगला आरती और संध्या आरती के समय चूहे अपने बिल से बाहर निकल आते हैं।

प्रसाद खाने से नहीं होती बिमारी 
करणी माता मंदिर में पुजारियों द्वारा मंगला आरती की जाती है। मंदिर में आने वाले भक्त देवी और चूहों को प्रसाद भी चढ़ाते हैं। इसके अलावा बीकानेर के करणी माता मंदिर में नवरात्रि के दौरान लगने वाला मेला बहुत प्रसिद्ध है। यह मेला हर साल मार्च से अप्रैल और सितंबर से अक्टूबर तक आयोजित किया जाता है। इन मेलों में हजारों की संख्या में लोग जुटते हैं। खास बात यह है कि इस प्रसाद को खाने के बाद अब तक किसी के बीमार होने की खबर नहीं आई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement