Friday, April 26, 2024
Advertisement

एक जून तक मौसम रहेगा कूल-कूल, कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट, होगी ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने कहा है कि देश के ज्यादातर हिस्सो में एक जून तक मौसम ठंडा-ठंडा कूल-कूल बना रहेगा। विभाग ने यूपी-एमपी, राजस्थान सहित कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 28, 2023 23:49 IST
rain and thunderstorm- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कारण इन दिनों देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर मौसम सुहावना बना हुआ है। यूपी-एमपी-राजस्थान के साथ ही कई राज्यों के लिए मौसम विभाग ने आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। राजस्थान के मौसम विभाग के वैज्ञानिक राधेश्याम ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के बनने से जैसलमेर, बिकानेर, गंगानगर के इलाकों में 60-70 किमी प्रति घंटे की हवाएं चलने की आशंका है। 30 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसकी वजह से पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में आंधी तूफान जारी रहेगी। मौसम विभाग ने जयपुर के लिए अगले 3 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आम जन और किसान से घर में रहने की अपील की गई है।

गुजरात में तेज हवा के साथ हुई बारिश

गुजरात के खेड़ा जिले में तेज हवा के साथ बारिश हुई है। साथ ही बिजली कड़कने की भी खबर है। तेज हवा के साथ हुई मूसलाधार बारिश से सड़कें जलमग्न हो गईं। बारिश के चलते लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। खेड़ा जिले के नडियाद, पिपलग, उत्तरसंडा, डभाण, टुंडेल, डुमराल सहित ग्रामीण इलाकों में भी बारिश हुई।

31 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि 31 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, उत्तरी राजस्थान, मध्यप्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, त्रिपुरा, मेघालय और छत्तीसगढ़ में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी और कई राज्यों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है। 

आंध्र प्रदेश के कई हिस्सो में रविवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई। इस दौरान धूल भरी आंधी से जनजीवन प्रभावित हुआ।  राजामहेंद्रवरम के बाहरी इलाके में वेमागिरी में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के महानडू कार्यक्रम में बारिश और तूफान ने बाधा डाली। 

वहीं बारिश की वजह से गुजरात के अहमदाबाद में आईपीएल मैच में भी बाधा पहुंची है। क्रिकेट मैच समय से शुरू नहीं हो सका है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement