Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तानी नारे लिखने की गुत्थी सुलझी, इसके पीछे की साजिश का हुआ खुलासा

दिल्ली पुलिस ने बताया कि सितम्बर महीने में जी-20 की बैठक होने वाली है। इससे पहले खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू चाहता था कि दिल्ली में कुछ ऐसा किया जाए, जिससे उसके बारे में मीडिया में चर्चा हो सके। इसी मकसद से उसने इस घटना को अंजाम दिलाया।

Reported By : Abhay Parashar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: August 31, 2023 16:49 IST
Delhi, Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तानी नारे लिखने का मामला सुलझा

नई दिल्ली: पिछले दिनों दिल्ली मेट्रो के 5 से ज्यादा मेट्रो स्टेशन पर खालिस्तानी नारे लिखने के मामले को दिल्ली पुलिस ने सुलझा लिया है। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को पकड़ा है। जानकारी के अनुसार, पुलिस ने प्रीतपाल सिंह को गिरफ्तार किया है और राजविंदर सिंह को हिरासत में लिया है। पुलिस ने बताया है कि दोनों आरोपी पंजाब के रहने वाले हैं। दोनों खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के सम्पर्क में थे।

मामले में दर्ज की गई थीं दो एफआईआर 

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी एच जी एस धालीवाल ने बताया कि इस मामले में दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर 153,153A, 505 के तहत दर्ज की गई थीं। एक एफआईआर लोकल पुलिस और एक मेट्रो पुलिस ने दर्ज की थी। यह मामला पूरी तरह से ब्लाइंड था, लेकिन पुलिस स्पेशल सेल की टीम ने गहनता से जांच की और मामले का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि इस मामले से पहले 26 जनवरी को भी कुछ ऐसा ही हुआ था तब विक्रमजीत व एक अन्य अज्ञात आरोपी इसमें शामिल थे।

सोशल मीडिया के जरिए पन्नू के संपर्क में था आरोपी 

स्पेशल सीपी ने बताया कि आरोपी प्रीतपाल सिंह 30 वर्षीय किसान है और एक फैक्ट्री में स्टोर कीपर का काम करता था। वह एक साल से गुरपतवंत सिंह पन्नू से जुड़ा था। पन्नू उससे कई सोशल मीडिया के जरिए सम्पर्क साधता था। इसके साथ ही वह सिग्नल ऐप के जरिए भी बात करता था। प्रीतपाल को पता था कि इस मामले के बाद उसे पकड़ लिया जाएगा। हालाँकि इसके लिए उसे पन्नू ने सात हजार अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया था। इसमें से वह 3500 डॉलर दे भी चुका था।

25 अगस्त को दिल्ली आये थे आरोपी 

आरोपी प्रीतपाल यहां दिल्ली 25 अगस्त को देर रात पंजाब मेल से दिल्ली आए। इसके बाद इन्होने दिनभर रेकी भी की और पेंट करने की जगहों को तय किया। इसके बाद 26 देर शाम को इन्होंने ग्राफिक्स पेंट करे फिर 27 को वापिस पंजाब चले गए। इन्होने पेंट पंजाब के बरनाला से खरीदा था। स्पेशल सीपी ने बताया कि यह मामला एक तरीके से ब्लाइंड था लेकिन स्पेशल सेल की सभी टीमों ने काम किया। दिन रात सीसीटीवी खंगाले और 5 दिनों के अंदर इस मामले को सुलझा लिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement