Sunday, May 12, 2024
Advertisement

दिल्ली में प्रदूषण पर नहीं लग रही लगाम, ‘खराब’ श्रेणी में बरकरार AQI

शनिवार को दिल्ली में AQI बेहद खराब श्रेणी में था, लेकिन रविवार को इसमें कुछ सुधार हुआ है। रविवर को AQI बहुत खराब से खिसक कर खराब श्रेणी में पहुंच गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 13, 2021 9:48 IST
 ‘खराब’ श्रेणी में...- India TV Hindi
Image Source : PTI  ‘खराब’ श्रेणी में बरकरार दिल्ली का AQI

Highlights

  • सोमवार को दिल्ली का AQI 256 यानी के ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया
  • यह जानकारी वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली ने दी
  • दिल्ली के वायु प्रदूषण की स्थिति को लेकर आज पर्यावरण मंत्री गोपाल राय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे

नई दिल्लीः सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI) 256 यानी के ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। यह जानकारी वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) ने दी। दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है। वहीं दिल्ली के वायु प्रदूषण की स्थिति को लेकर आज पर्यावरण मंत्री गोपाल राय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

शनिवार को दिल्ली में AQI बेहद खराब श्रेणी में था, लेकिन रविवार को इसमें कुछ सुधार हुआ है। रविवर को AQI बहुत खराब से खिसक कर खराब श्रेणी में पहुंच गया। रविवार को दिल्ली का AQI 256 दर्ज किया गया है था। सोमवार को AQI भी खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है।

एक्यूआई मापने का पैमाना-

 शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

बता दें 10 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर वाले राज्यों में 40 उड़न दस्तों द्वारा कारखानों और निर्माण स्थलों सहित कुल 1,534 स्थलों का निरीक्षण किया गया है, और 228 स्थलों को बंद करने का नोटिस जारी किया गया, जबकि उनमें से 111 को बंद कर दिया गया है, ताकि वायु प्रदूषण के स्तर पर अंकुश लगाया जा सके।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement