Monday, May 13, 2024
Advertisement

IMD Alert: फिर एक्टिव हुआ मानसून, यूपी-बिहार सहित इन राज्यों में झमाझम बारिश की चेतावनी

देश के कई हिस्सों में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। यूपी-बिहार-ओडिशा सहित कई राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जानें मौसम का हाल-

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: August 19, 2023 8:54 IST
monsoon update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO फिर एक्टिव हुआ मानसून

IMD Alert: देश के कई राज्यों में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। शनिवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई। झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी और ऊमस से राहत मिली। उधर, पहाड़ी इलाकों में बारिश और लैंडस्लाइड की चेतावनी आज भी जारी की गई है, जिसकी वजह से शिमला के निचले इलाकों को खाली कराया जा रहा है और लोगों को ऊंचे स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है। बता दें कि पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। 

हिमाचल प्रदेश के शहर शिमला में विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन के बाद, निचले इलाकों के निवासियों को प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

शनिवार-रविवार को इन राज्यों में होगी बारिश

इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पूर्वी और मध्य भारत में 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है और इसके साथ ही 20 अगस्त से मानसून के एक बार फिर से एक्टिव होने के बाद पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश का दौर तेज हो सकता है। लेकिन वहीं मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगस्त के बाकी बचे दिनों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। 

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है और कहा है कि ओडिशा में आज यानी 19 अगस्त को भारी बारिश होगी और इसके अलावा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कई इलाकों में भी आज तेज बारिश हो सकती है। वहीं, विभाग ने कहा है कि बिहार के सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पटना,समस्तीपुर, खगरिया जिलों में 22 अगस्त को ज्यादा बारिश हो सकती है।िइसके साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 19 और 20 अगस्त को तेज बारिश के लेकर अलर्ट जरी किया गया है।

वहीं, मौसम विभाग ने पूर्वोतर भारत के राज्यों, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश में 19 से 22 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ज जारी किया है। वहीं, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में अभी 23 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है, जबकि यूपी में 19 से 22 अगस्त, हिमाचल प्रदेश में 22 अगस्त तक तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है। दक्षिण भारत के राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 19 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली-NCR में इंद्र देव ने दिया वीकेंड सरप्राइज! झमाझम बारिश से मौसम सुहाना

अब बोरे बेचेंगे सरकारी टीचर, बिहार सरकार के एक फरमान पर शुरू हुआ विवाद

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement