Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Year Ender 2021: देश की इन बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी ने बटोरीं सुर्खियां, पढ़ें खास रिपोर्ट

सबसे पहले नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने 26 जनवरी 2021 को लाल किला पर जमकर उत्पात किया। 26 जनवरी 2021 को किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान हिंसा में एक किसान की मौत भी हुई। वहीं कुछ युवकों ने लालकिले पर तिरंगे के बराबर निशान साहिब को फहरा दिया गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 01, 2022 8:15 IST
Year Ender 2021: देश की इन बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी ने बटोरीं सुर्खियां, पढ़ें खास रिपोर्ट - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Year Ender 2021: देश की इन बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी ने बटोरीं सुर्खियां, पढ़ें खास रिपोर्ट 

2021 Biggest Controversies: कोरोना महामारी के बीच 2021 में कई ऐसे विवाद हुए हैं जिन्होंने पूरे देश को हिलाकर रख दिया। वैसे तो 2021 में पूरे साल किसान आंदोलन काफी चर्चा में रहा लेकिन उसके साथ ही राज कुंद्रा, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के जेल जाने के मामले ने भी सुर्खियां बटोरीं। तो आइए जानते हैं 2021 की उन सबसे बड़ी 10 कंट्रोवर्सीज के बारे में, जिन्होंने सभी को चौंका दिया।  

Red Fort Violence

Image Source : AP FILE PHOTO
Red Fort Violence

...जब लाल किले पर हुआ उपद्रव

सबसे पहले नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने 26 जनवरी 2021 को लाल किला पर जमकर उत्पात किया। 26 जनवरी 2021 को किसानों के ट्रैक्टर मार्च के दौरान हिंसा में एक किसान की मौत भी हुई। वहीं कुछ युवकों ने लालकिले पर तिरंगे के बराबर निशान साहिब को फहरा दिया गया। पुलिस ने इस मामले में दीप सिद्धू समेत कई लोगों पर मामले दर्ज किए। इसके बाद किसान आंदोलन को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हुए। वहीं पंजाब के तरनतारन के गांव चीमा खुर्द निवासी लखबीर सिंह को दिल्ली के सिंघु बार्डर पर 15 अक्टूबर को दशहरे के दिन गुरुसाहिब की बेअदबी के आरोप में निहंग सिंहों ने उसके हाथ-पांव काट कर उलटा लटका दिया था।

Tool Kit Case

Image Source : FILE PHOTO
Tool Kit Case 

टूलकिट मामला

गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी 2021 की हिंसा के तत्काल बाद जलवायु कार्यकर्ता थनबर्ग और पॉप स्टार रिहाना के साथ-साथ अमेरिका की पार्न स्टार मियां खलीफा ने किसान आंदोलन का समर्थन किया। थनबर्ग ने "उन लोगों के लिए एक टूलकिट" भी साझा किया था, जो "मदद करना चाहते थे।’’ जल्द ही "टूलकिट" मुद्दा बड़े पैमाने पर विवाद में बदल गया और दिल्ली पुलिस ने भारत की छवि खराब करने की कोशिश करने के आरोप में कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। इसी दौरान जलवायु सरंक्षण कार्यकर्ता दिशा रवि को किसानों के आंदोलन से जुड़े ‘टूलकिट’ को सोशल मीडिया पर साझा करने में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी।

पेगासस जासूसी कांड

Image Source : FREEPIK
पेगासस जासूसी कांड

पेगासस जासूसी कांड

वर्ष 2021 में पेगासस जासूसी कांड सियासी गलियारे में छाया रहा। 18 जुलाई, 2021 को एक ग्लोबल इंवेस्टिगेटिव जांच से पता चला कि इजरायली कंपनी एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर ने भारत में 300 से अधिक मोबाइल फोन नंबरों को टारगेट किया। यह बताया गया कि डेटाबेस में देश भर के मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, वकीलों, पत्रकारों, राजनेताओं और असंतुष्टों के कम से कम 300 फोन नंबर शामिल थे। हालांकि, केंद्र सरकार ने पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग करके निगरानी के सभी 'ओवर द टॉप आरोपों' का सिरे से खारिज कर दिया, केंद्र सरकार ने इसे सनसनीखेज कहानी कहा। यह मामला देश की सर्वोच्च अदालत पहुंचा तो कथित जासूसी के मामले की जांच के लिए विशेषज्ञों की 3 सदस्यीय समिति का गठन कर दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नागरिकों को निजता के उल्लघंन से सुरक्षा देना जरूरी है। 13 सितंबर 2021 को पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया है। 27 अक्टूबर 2021 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की जांच के लिए साइबर एक्सपर्ट कमिटी नियुक्त की। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आर वी रवींद्रन इसके कामकाज की देखरेख करेंगे।

Aryan Khan Arrest Case

Image Source : YOGEN SHAH
Aryan Khan Arrest Case

आर्यन खान गिरफ्तारी मामला

वर्ष 2021 में सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का ड्रग्स केस में फंसना भी सुर्खिय़ों में रहा। मुंबई में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) द्वारा ड्रग्स मामले में आर्यन खान को गिरफ्तार किया गया। क्रूज ड्रग्स केस की वजह से आर्यन खान को जेल में कई रातें गुजारनी पड़ीं। इस बीच एनसीबी आर्यन के चैट से अनन्या पांडे का भी नाम सामने आया, अनन्या पांडेय से भी पूछताछ की गई। आखिरकार 28 अक्टूबर को ड्रग्स केस में फंसे आर्यन खान को वकील मुकुल रोहतगी ने बेल दिला दी। आर्यन खान की गिरफ्तारी से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के मंत्री नवाब मलिक और एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े के बीच भी विवाद हो गया। समीर वानखेड़े के धर्म, जाति को लेकर भी कई सवाल उठाए गए, इन दोनों ही मामलों की फिलहाल जांच चल रही है। खबर आ रही है कि समीर वानखेड़े का एनसीबी में एक्सटेंशन 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है, ये तय नहीं है कि इसे बढ़ाया जाएगा या नहीं

Kalicharan Maharaj arrested

Image Source : PTI FILE PHOTO
Kalicharan Maharaj arrested

धर्म संसद में महात्मा गांधी के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग 

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित धर्म संसद को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया। यहां धर्मगुरु कालीचरण महाराज ने महात्मा गांधी के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग किया। सोशल मीडिया पर कालीचरण महाराज का वीडियो जमकर वायरल हुआ। महाराष्ट्र के अकोला के रहने वाले धर्मगुरु कालीचरण महाराज को रायपुर पुलिस ने मध्य प्रदेश के खजुराहो से गिरफ्तार कर लिया है। रायपुर कोर्ट ने कालीचरण महाराज को 1 जनवरी यानी 2 दिन वे लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। इस मामले को लेकर राजनीति भी गर्मा गई है। 

Lakhimpur Violence, Ashish Mishra

Image Source : ANI FILE PHOTO
Lakhimpur Violence 

लखीमपुर हिंसा

2 अक्टूबर, 2021 को लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का मामला आया। मुख्य अभियुक्त आशीष मिश्रा ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों पर फिल्मी अंदाज में गाड़ी चढ़ा दी, जिसमें कुछ किसानों की मौत हो गई और भड़की हिंसा में कुल 8 लोग मारे गए। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को गिरफ्तार किया गया, जोकि अभी जेल में हैं। वहीं विपक्षी दलों ने संसद के शीतकालीन सत्र में गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी को लेकर जमकर हंगामा किया। वहीं एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि लखीमपुर खीरी हिंसा गैर इरादतन नहीं बल्कि सुनियोजित साजिश का हिस्सा थी।

Piyush Jain IT Raids

Image Source : PTI FILE PHOTO
Piyush Jain IT Raids

यूपी का धनकुबेर पीयूष जैन  

उत्तर प्रदेश में दिग्गज इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर और कन्नौज के घरों से करीब 200 करोड़ से अधिक का कैश और कीमती जूलरी मिली, जिसके बाद से प्रदेश की राजनीति भी गर्मा गई। अधिकारियों को पीयूष जैन के घर से बरामद नोटों को गिनने के लिए मशीनों को लगाना पड़ा था। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) के हाथों गिरफ्तार होने के बाद पीयूष जैन को 27 दिसंबर को कानपुर की अदालत में पेश किया गया था जहां से उसे 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। कैश बरामदगी के मामले में इसे सबसे बड़ी छापेमारी माना जा रहा है। पीयूष की जांच के साथ ही 31 नए कारोबारी डीजीजीआई के रडार पर आ गए हैं। सभी की गोपनीय जांच शुरू कर दी गई है।  

‘गोल्डन टेम्पल’ बेअदबी मामला

Image Source : PTI FILE PHOTO
‘गोल्डन टेम्पल’ बेअदबी मामला

‘गोल्डन टेम्पल’ बेअदबी मामला

पंजाब में 18 दिसंबर, 2021 (शनिवार) को अमृतसर के सचखंड श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में गुरु ग्रंथ साहिब से बेअदबी करने की कोशिश की गई। लोगों की भीड़ ने बेअदबी की कोशिश करने वाले व्यक्ति की पीट पीट कर हत्या कर दी। हालांकि, इससे पहले 15 दिसंबर को भी स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की घटना सामने आई थी। पंजाब के कपूरथला जिले के गांव निजामपुर में 19 दिसंबर को सुबह निशान साहिब की बेअदबी की कोशिश का मामला सामने आया। गांव की संगतों ने उसे पकड़ लिया और पिटाई कर दी, पिटाई से उसकी भी मौत हो गई। पंजाब में बेअदबी की घटनाएं सामने आती रहीं हैं, पिछले 8 साल में 100 से ज्यादा ऐसे मामले सामने आए हैं, इनमें से ज्यादातर मामले आज भी अनसुलझे हैं। पंजाब में बेअदबी मामले को लेकर जमकर सियासत भी हुई। सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी पार्टी शिरोमणी अकाली दल ने इन कथित घटनाओं के पीछे साजिश होने की आशंका जताई। 

Mob Lynching

Image Source : PTI FILE PHOTO
Mob Lynching

...जब राजीव गांधी को 'फादर ऑफ मॉब लिंचिंग' कहा गया

पंजाब और कुछ अन्य जगहों पर भीड़ द्वारा पीट-पीटकर कथित तौर पर मार डालने (लिंचिंग) की हालिया घटनाओं को लेकर सियासत तेज हो गई। राहुल गांधी ने कहा कि साल 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार बनने से पहले ‘लिंचिंग' शब्द सुनने में नहीं आता था, उन्होंने ‘थैंक्यू मोदी जी' हैशटैग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि 2014 से पहले ‘लिंचिंग' शब्द सुनने में भी नहीं आता था। इसके बाद भाजपा नेता अमित मालवीय ने कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष को सोशल मीडिया पर जवाब दिया। भाजपा नेता अमित मालवीय ने अपने ट्विटर वॉल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि राजीव गांधी से मिलिए, 'फादर ऑफ मॉब लिंचिंग...' सिखों के नरसंहार को इन्‍होंने जायज ठहराया। कांग्रेस नेता सड़कों पर उतरे.. खून का बदला खून से लेंगे जैसे नारे लगाए... महिलाओं के साथ बलात्कार किया... सिख पुरुषों के गले में जलते टायर लपेटे...। 

Oxygen Crisis

Image Source : FILE PHOTO
Oxygen Crisis 

यूपी में भी कोरोना संकट के दौरान 'ऑक्सीजन की कमी से कोई नहीं मरा'

योगी सरकार ने विधानसभा में जब बयान दिया कि कोरोना की दूसरी लहर में एक भी इंसान की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं हुई। गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, मध्य प्रदेश, गोवा जैसे राज्यों के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में हजारों लोग मारे गए, लेकिन ऑक्सीजन की कमी से कोई नहीं मरा। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा राज्य में दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत की खबर नहीं है। विधान परिषद में कांग्रेस एमएलसी दीपक सिंह ने ऑक्सीजन की कमी से मौतों की जानकारी मांगी थी। बता दें कि, कोरोना की दूसरी लहर में न सिर्फ यूपी बल्कि पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी, अस्पताल में बेड्स की मारामारी, सड़कों पर लाइन लगाए मरीज और दवा की किल्लत से जूझते लोगों की तस्वीरें और वीडियो आए दि सोशल मीडिया पर वायरल होते थे। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY IMAGES
Virat Kohli 

विराट वनडे कैप्टेंसी से हुए बाहर 

टीम इंडिया की टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली को वनडे कैप्टेंसी से भी हटा दिया गया है। मतलब अब भारतीय टीम अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलेगी। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 19 में से 15 वनडे बाइलेट्रल सीरीज जीती. घरेलू धरती पर उन्होंने 9 में से 8 बाइलेट्रल सीरीज जीती लेकिन विराट आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रहे। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2017, वर्ल्ड कप 2019 जीतने से चूक गई और टी20 वर्ल्ड कप 2021 में वो सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंची। लगातार बायो बबल में रहना और तीनों फॉर्मेट की कप्तानी करना आसान नहीं है, विराट कोहली कई बार सार्वजनिक मंच पर ये बात कह चुके हैं। साथ ही 2021 में भारत को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलवाकर जैवलिन थ्रोअर एथलीट नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया।

Raj Kundra and Shilpa Shetty

Image Source : INSTAGRAM/SHILPA SHETTY
Raj Kundra and Shilpa Shetty

राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी केस

बॉलीवुड अदाकारा शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को वर्ष 2021 में पोर्नोग्राफी वीडियो के मामले में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था। हालांकि, राज कुंद्रा को जमानत मिल गई है। राज कुंद्रा पर अश्लील फिल्में बनाने और एप्स के जरिए उन्हें रिलीज करने का आरोप है। राज कुंद्रा की वजह से शिल्पा शेट्टी पर भी मुसीबतें आ गई थीं, लेकिन राज कुंद्रा ने यह बयान दिया था कि शिल्पा शेट्टी का इसमें कोई हाथ नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement