1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. Coronavirus: यूपी के धर्म स्थलों में एक साथ 5 से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं, सीएम योगी का फैसला

Coronavirus: यूपी के धर्म स्थलों में एक साथ 5 से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं, सीएम योगी का फैसला

योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य सरकार के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी धार्मिक संस्थान में एक बार में 5 से अधिक लोग प्रवेश न करें। बाजारों में व्यापारियों से संवाद बनाकर उनका सहयोग लेते हुए सुरक्षित दूरी का पालन कराया जाए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 11, 2021 7:03 IST
Coronavirus: यूपी में धर्म...- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus: यूपी में धर्म स्थलों में एक साथ 5 से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं, सीएम योगी का फैसला

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने प्रचंड रफ्तार पकड़ ली है। प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना की रफ्तार करने को कई फैसले लिए हैं। अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य सरकार के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी धार्मिक संस्थान में एक बार में 5 से अधिक लोग प्रवेश न करें। बाजारों में व्यापारियों से संवाद बनाकर उनका सहयोग लेते हुए सुरक्षित दूरी का पालन कराया जाए। प्रदेश में 14 अप्रैल से नवरात्र जबकि 13 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू होने की उम्मीद है। इन पर्वों को देखते हुए मुख्यमंत्री के इस फैसले को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

Coronavirus more than 5 people will not be allowed in religious places CM yogi orders Coronavirus: य

Image Source : PTI
Coronavirus: यूपी में धर्म स्थलों में एक साथ 5 से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं, सीएम योगी का फैसला

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य के पास बेहतर संसाधन और अनुभव है। COVID प्रबंधन का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए। एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र सभी जिलों में स्थापित किए गए हैं जिनका उपयोग महामारी से निपटने के लिए बेहतर और प्रभावी ढंग से किया जाना चाहिए।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कंटेनमेंट जोन्स में मूवमेंट पूरी तरह से प्रतिबंधित की जानी चाहिए। इसके अलावा, कंटेनमेंट जोन्स में नागरिकों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी सिस्टम का प्रभावी ढंग से संचालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई की निगरानी एक एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र के माध्यम से की जानी चाहिए। उन्होंने निगरानी समितियों को सक्रिय बनाने का निर्देश दिया और कहा कि कंटेनमेंट जोन में मूवमेंट नियंत्रण के लिए निगरानी समितियों की मदद ली जानी चाहिए।

इससे पहले प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के चार जिलों लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर पहले ही सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में 50 फीसदी वर्कफोर्स के साथ काम करने के आदेश दे चुकी है। 50 फीसदी स्टॉफ से घर से ही काम लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि यूपी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में तेज वृद्धि देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 12,787 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस अवधि के दौरान 48 लोगों की मौत हो गई। 

राज्य के अधिकारियों ने बताया कि इस समय उत्तर प्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 58,801 है, जिनमें 32,900 संक्रमित पृथक-वास में तथा 991 निजी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं। शेष मरीजों का सरकारी अस्पतालों में उपचार चल रहा है। लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 4,059 नये मामले सामने आये और 23 मरीजों की मौत हो गई। इसी अवधि में प्रयागराज में 1,460, वाराणसी में 983, कानपुर नगर में 706 और गोरखपुर में 422 नये मामले सामने आए।  मुख्यमंत्री ने लखनऊ में कोविड-19 के उपचार के लिए एल-2 एवं एल-3 के पर्याप्त बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि तत्काल कम से कम दो हजार आईसीयू बेड की व्यवस्था की जाए और इसके बाद अगले एक सप्ताह में दो हजार अतिरिक्त कोविड बेड का प्रबंध किया जाए।

बिना मास्क पहने मथुरा के मंदिरों में जाने की अनुमति नहीं होगी

कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच मथुरा जिला प्रशासन ने फैसला किया है कि बिना मास्क पहने जिले के मंदिरों में लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना तथा अन्य मंदिरों में मास्क के बिना किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मंदिर जाते समय लोगों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस को बिना मास्क लगाए घूमने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X