Thursday, March 28, 2024
Advertisement

महिला सुरक्षा को लेकर यूपी पुलिस हुई सजग, अब रात में महिलाओं को सुरक्षित पहुंचाएगी घर

 हैदराबाद और उन्नाव की घटना के बाद से उत्तर प्रदेश पुलिस महिला सुरक्षा को लेकर और सजग होने जा रही है। अब रात में महिलाओं को सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए यूपी पुलिस की आपात सेवा 112 की पीआरवी का संचालन किया जाएगा। 

IANS Reported by: IANS
Published on: December 10, 2019 12:03 IST
महिला सुरक्षा को लेकर यूपी पुलिस हुई सजग, अब रात में महिलाओं को सुरक्षित पहुंचाएगी घर- India TV Hindi
महिला सुरक्षा को लेकर यूपी पुलिस हुई सजग, अब रात में महिलाओं को सुरक्षित पहुंचाएगी घर

लखनऊ: हैदराबाद और उन्नाव की घटना के बाद से उत्तर प्रदेश पुलिस महिला सुरक्षा को लेकर और सजग होने जा रही है। अब रात में महिलाओं को सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए यूपी पुलिस की आपात सेवा 112 की पीआरवी का संचालन किया जाएगा। यूपी पुलिस की आपात सेवा 112 के एडीजी असीम अरूण ने बताया कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक यदि कोई महिला सड़क पर अकेली हो, पुलिस के आपात नंबर 112 पर से सुरक्षा मांगती है तो उसे स्कार्ट करके उसके गन्तव्य तक पहुंचाया जाएगा। 

Related Stories

उन्होंने बताया कि इसके लिए जिलों में तैनात महिला पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। यह महिला पीआरवी आपातकाल में महिलाओं का सहयोग करेगी। इसके संचालित करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय यूपी की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि पीआरवी में कुल चार पुलिस कर्मियों की तैनाती होगी। दो महिला एक पुरुष व एक चालक को तैनात किया जाएगा।

हैदराबाद की घटना के बाद अलग-अलग राज्यों की पुलिस ने महिला सुरक्षा के लिए यह पहल की है। देहरादून के एसएसपी ने किसी भी महिला को 112 में सुरक्षा मांगने पर उसे घर तक पहुंचाने को कहा है। इसके अलावा पंजाब के कुछ जिलों और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी इस तरह की योजना संचालित हो रही है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement