1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मंगलवार को होगा मतदान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मंगलवार को होगा मतदान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खंड स्‍नातक और खंड शिक्षक क्षेत्र से 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान होगा। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2020 19:21 IST
Uttar Pradesh,  MLC Election, Graduate Teacher Election,  BJP, Samajwadi Party, uttar pradesh news- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Uttar Pradesh MLC Election

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खंड स्‍नातक और खंड शिक्षक क्षेत्र से 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार (1 दिसंबर) को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा और चुनाव का परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। शासन-प्रशासन ने चुनाव सकुशल संपन्‍न कराने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्‍थी ने सोमवार को बताया कि सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को सकुशल और शांतिपूर्ण मतदान के लिए दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। अवस्‍थी ने बताया कि चुनाव संपन्‍न कराने के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की गई है और निर्वाचन आयोग भी निगरानी कर रहा है।

मैदान में 199 उम्मीदवार

उल्‍लेखनीय है कि विधान परिषद की 11 सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी(सपा), कांग्रेस और शिक्षक संघों के अलावा निर्दलीय समेत कुल 199 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। 12 नवंबर तक चले नामांकन के दौरान कुल 215 उम्मीदवारों ने इन चुनावों के लिए अपना पर्चा दाखिल किया था लेकिन पांच नामांकन स्क्रूटनी में रद हो गए और 11 लोगों ने अपने नाम वापस ले लिए जिसके बाद इन चुनाव में अब कुल 199 उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में बचे हैं। इस चुनाव से बहुजन समाज पार्टी (बसपा)ने किनारा कर लिया है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्‍यादा 30 उम्‍मीदवार मेरठ स्‍नातक क्षेत्र में जबकि सबसे कम 11 उम्‍मीदवार लखनऊ शिक्षक खंड निर्वाचन क्षेत्र में अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं।

इसके अलावा आगरा स्‍नातक खंड क्षेत्र में 22, इलाहाबाद-झांसी स्‍नातक खंड क्षेत्र से 16, लखनऊ खंड स्‍नातक क्षेत्र से 24, वाराणसी खंड स्‍नातक से 22, आगरा खंड शिक्षक क्षेत्र से 16, बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र से 15, गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र से 16, मेरठ खंड शिक्षक क्षेत्र से 15 और वाराणसी खंड शिक्षक क्षेत्र से 12 उम्‍मीदवार मुकाबले में हैं। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए 5 खंड स्‍नातक और 6 खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मंगलवार को मतदान होना है।

उल्‍लेखनीय है कि लखनऊ खंड स्‍नातक क्षेत्र से कांति सिंह, वाराणसी खंड स्‍नातक से केदार नाथ सिंह, आगरा खंड स्‍नातक से डॉक्‍टर असीम यादव, मेरठ खंड स्‍नातक से हेम सिंह पुंडीर, इलाहाबाद-झांसी खंड स्‍नातक से डॉक्‍टर यज्ञदत्त शर्मा तथा लखनऊ खंड शिक्षक से उमेश द्विवेदी, वाराणसी खंड शिक्षक से चेत नारायण सिंह, आगरा खंड शिक्षक से जगवीर किशोर जैन, मेरठ खंड शिक्षक से ओमप्रकाश शर्मा, बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड से संजय कुमार मिश्र और गोरखपुर-फैज़ाबाद खंड शिक्षक से निर्वाचित विधान परिषद सदस्‍य ध्रुव कुमार त्रिपाठी का कार्यकाल छह मई, 2020 को ही पूरा हो चुका है। कोरोना संक्रमण की वजह से यह चुनाव निर्धारित समय पर नहीं हो सका लेकिन अब इन्‍हीं सीटों के लिए एक दिसंबर यानी मंगलवार को मतदान होगा है। 

14 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

बता दें कि, 11 सीटों पर होने वाले इन चुनावों में लगभग 14 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी 72 जिलों में जहां वोटिंग होनी है वहां शराब की दुकानें कल शाम 5 बजे तक बंद रहेंगी। चुनाव को ठीक ढंग से कराने के लिए 12 हजार से ज्यादा मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। 11 सीटों पर कुल 199 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

 

Click Mania
bigg boss 15