Friday, April 26, 2024
Advertisement

अखिलेश यादव ने कहा, बारिश के एक तेज झोंके में ही बह गईं बीजेपी सरकार की तमाम योजनाएं

अखिलेश ने कहा कि इन दिनों भारी बरसात होने की भविष्यवाणी पहले ही मौसम विभाग कर चुका है, लेकिन इससे शासन-प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 16, 2022 20:50 IST
Akhilesh Yadav, Akhilesh Yadav BJP, Akhilesh Yadav Attacks BJP, Akhilesh Yadav Attacks- India TV Hindi
Image Source : PTI समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव।

Highlights

  • अखिलेश यादव ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा।
  • भारी बारिश से यूपी में कई जगह जनहानि हुई है।
  • सीएम योगी राहत कार्यों को लेकर ऐक्टिव नजर आए हैं।

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के चलते हुई जन-धन की हानि को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बारिश के एक तेज झोंके में ही भारतीय जनता पार्टी की सरकार की तमाम योजनाएं बह गईं। पूर्व मुख्‍यमंत्री ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के मुख्यालय से जारी एक बयान में कहा, ‘उत्तर प्रदेश में तेज बारिश से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। सरकारी दावों और स्थानीय निकायों के कामकाज की भी इससे पोल खुल गई है और राजधानी लखनऊ सहित कई जनपदों में मौतें हुई हैं।’

‘करोडों के वारे-न्यारे के बाद भी हालात जस के तस’

अखिलेश यादव ने दावा किया, ‘स्मार्टसिटी बनाने के नाम पर करोड़ो के वारे-न्यारे हो गए पर हालात जस के तस हैं। बारिश के एक तेज झोंके में ही बीजेपी सरकार की तमाम योजनाएं बह गईं।’ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तीखा हमला बोलते हुए पूर्व मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार जनता और जनसमस्याओं के प्रति पूर्णतया उपेक्षा और संवेदनहीनता का रवैया अपनाये हुए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी सख्ती करने के तथाकथित निर्देश जारी करते रहते हैं, पर अब उनके ही अधिकारी उनकी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं।

Akhilesh Yadav, Akhilesh Yadav BJP, Akhilesh Yadav Attacks BJP, Akhilesh Yadav Attacks

Image Source : PTI
भारी बारिश से लखनऊ में गिरी दीवार।

‘मौसम विभाग की भविष्यवाणी से भी सबक नहीं लिया’
सपा सुप्रीमो ने कहा कि इन दिनों भारी बरसात होने की भविष्यवाणी पहले ही मौसम विभाग कर चुका है, लेकिन इससे शासन-प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया। उन्होंने कहा कि भारी बारिश की भविष्यवाणी होने के बावजूद अधिकारी अनजान बने रहे। अखिलेश ने कहा कि तमाम जगहों पर जलभराव से जनजीवन ठप हो गया और जल निकासी की व्यवस्था लचर होने, नालों की सफाई न होने से लोग मुश्किल में फंस गए। बता दें कि गुरुवार रात से हुई भारी बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों से जन-धन की हानि की खबरें सामने आई हैं।

लखनऊ में बारिश से दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत
लखनऊ के दिलकुशा इलाके में गुरुवार को रातभर हुई भारी बारिश के कारण एक ‘आर्मी एन्क्लेव’ की चारदीवारी गिरने से झांसी जिले के रहने वाले कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई। मलबे से एक व्यक्ति को जिंदा बाहर निकाला गया और 2 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने के निर्देश दिए हैं। मारे गए लोग मजदूर थे जो एन्क्लेव के पास झोपड़ियों में रह रहे थे।

Akhilesh Yadav, Akhilesh Yadav BJP, Akhilesh Yadav Attacks BJP, Akhilesh Yadav Attacks

Image Source : PTI
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

प्रयागराज में 2 और रायबरेली में एक मासूम की मौत
वहीं, प्रयागराज जिले के गंगापार सराय ममरेज थाना अंतर्गत छतौना गांव में शुक्रवार को बारिश के दौरान एक कच्चे मकान की दीवार ढहकर गिरने से उसमें दबकर 2 बच्चों की मृत्यु हो गई। मरने वालों बच्चों के नाम श्रेया (4 साल) और अमित (5 साल) थे। वहीं, रायबरेली सदर कोतवाली क्षेत्र के मुर्रैयापुर मुहल्ले में शुक्रवार की सुबह तेज बारिश के कारण एक पक्का मकान गिर जाने से पूरा परिवार मलबे में दब गया, जिसमें 3 साल के बच्चे की मौत हो गयी। बच्चे की मां और भाई-बहन भी मकान गिरने से घायल हो गये। 

योगी ने दिए राहत कार्यों पर नजर रखने के निर्देश
बता दें कि सूबे में भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलों के अधिकारियों को राहत कार्यों पर नजर रखने और प्रभावित लोगों की मदद करने के निर्देश दिये हैं। एक बयान में उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्‍होंने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को राहत राशि तुरंत प्रदान करने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तुरंत मदद दी जाए।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement