Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Noida Twin Towers Demolition: नोएडा के इन रास्तों से नहीं जा पाएंगे, ना ही ड्रोन उड़ा पाएंगे, जानें ट्विन टॉवर ध्वस्तीकरण की क्या है तैयारी

Supertech Twin Towers Demolition: नोएडा पुलिस ने सुपरटेक के दो अवैध टावरों को गिराये जाने के मद्देनजर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 26 से 31 अगस्त तक उपनगर में ड्रोनों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 26, 2022 6:17 IST
Noida Twin Towers Demolition traffic advisory- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Noida Twin Towers Demolition traffic advisory

Supertech Twin Towers Demolition: नोएडा पुलिस ने सुपरटेक के दो अवैध टावरों को गिराये जाने के मद्देनजर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 26 से 31 अगस्त तक उपनगर में ड्रोनों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। नोएडा पुलिस ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि अदालत के आदेशानुसार सुपरटेक के दो अवैध टावरों को 28 अगस्त दोपहर बाद ढाई बजे गिराया जाना प्रस्तावित है। उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाला नोएडा प्राधिकरण यहां सेक्टर 93 में करीब 100 मीटर ऊंचे इन ढांचों को ढहाये जाने के काम पर नजर रख रहा है। सुपरटेक के ट्विन टॉवरों के ध्वस्तीकरण के मद्देनजर आमजन की सुरक्षा और सुचारू यातायात के लिए ट्रैफिक पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर ने कुछ रास्तों पर प्रतिबन्ध, डायवर्जन और ध्वस्तीकरण में शामिल/रिपोर्टिंग के लिए पार्किंग के साथ कन्टीजेन्सी मार्ग की व्यवस्था की है।

इन रास्तों पर 28 अगस्त को यातायात रहेगा पूरी तरह प्रतिबन्धित-

28.08.2022 को सुबह 07:00 बजे से ध्वस्तीकरण का काम खत्म होने तक इन रास्तों पर यातायात पूरी तरह प्रतिबन्धित रहेगा:-

  1. एटीएस तिराहा से गेझा फल/सब्जी मण्डी तिराहा तक मार्ग। 
  2. एल्डिको चौक से सैक्टर 108 की ओर डबल मार्ग और सर्विस रोड। 
  3. श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 92 रतिराम चौक तक डबल मार्ग। 
  4. श्रमिक कुंज चौक से सैक्टर 132 की ओर फरीदाबाद फ्लाई ओवर।
  5. सैक्टर 128 से श्रमिक कुंज चौक तक फरीदाबाद फ्लाई ओवर।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक डायवर्जन 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर कुछ समय के लिए 28 तारीख को दोपहर 2:15 बजे से हालात सामान्य होने तक इन रूट पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा-

  1. नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर 37 की ओर डायवर्ट किया जायेगा। यह यातायात सिटी सैन्टर, सैक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा।
  2. नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से एलीवेटेड रोड की ओर डायवर्ट किया जायेगा। यह यातायात एलीवेटेड रोड होकर सैक्टर 60, सैक्टर 71 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा। 
  3. नोएडा से ग्रेटर नोएडा/यमुना एक्सप्रेस-वे की ओर जाने वाले यातायात को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड को फरीदाबाद फ्लाई ओवर से पहले सैक्टर 82 कट के सामने पूर्ण बन्द किया जायेगा। यह यातायात गेझा तिराहा, फेस-2 होकर गन्तव्य की ओर जायेगा। 
  4. ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को परीचौक से सूरजपुर की ओर डायवर्ट किया जायेगा। यह यातायात सूरजपुर, यामाहा, फेस-2 अथवा बिसरख, किसान चौक होकर गन्तव्य की ओर जायेगा। 
  5. यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को यमुना एक्सप्रेस-वे के ऊपर जीरो प्वाईंट से परीचौक की ओर डायवर्ट किया जायेगा। यह यातायात परीचौक, सूरजपुर, यामाहा, फेस-2 अथवा बिसरख, किसान चौक होकर गन्तव्य की ओर जायेगा। 
  6. यमुना एक्सप्रेस-वे/ग्रेटर नोएडा से नोएडा/दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे व सर्विस रोड सैक्टर 132 के सामने पूर्ण बन्द किया जायेगा। यह यातायात सैक्टर 132 के अन्दर से होकर पुस्ता रोड से गन्तव्य की ओर जायेगा। 

इन रूट पर भी रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन- 

  1. एनएसईजेड की ओर से एल्डिको चौक से सैक्टर 108 की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा।
  2. एनएसईजेड, सैक्टर 83 की ओर से आकर सैक्टर 92 चौक से श्रमिक कुंज की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अण्डरपास की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा।
  3. सैक्टर 105 की ओर से आकर श्रमिक कुंज सैक्टर 93 चौक से सैक्टर 92 की ओर जाने वाले यातायात को सैक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा।
  4. हाजीपुर, सैक्टर 105, 108 से एल्डिको चौक होकर सैक्टर 83, एनएसईजेड फेस-2 की ओर जाने वाले यातायात को सैक्टर 105 व सैक्टर 108 चौक से गेझा तिराहा की ओर गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा।
  5. सैक्टर 82, श्रमिक कुंज से फरीदाबाद फ्लाई ओवर का प्रयोग कर सैक्टर 132 की ओर जाने वाला यातायात को सैक्टर 108 यू-टर्न से सैक्टर 108, 105 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा।
  6. सैक्टर 132 की ओर से आकर फरीदाबाद फ्लाई ओवर का प्रयोग कर सैक्टर 82 की ओर जाने वाला यातायात फ्लाई ओवर से पूर्व सैक्टर 128 की ओर डायवर्ट कर गन्तव्य को भेजा जायेगा।
  7. सभी डायवर्जन बिन्दुओं से इमरजेन्सी वाहनों एम्बुलेन्स आदि को सकुशल पास कराया जायेगा। 
  8. यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

ये रहेगी पार्किंग के लिए व्यवस्था-

  1. ओवी वैन पार्किंग फरीदाबाद फ्लाई ओवर के नीचे और सैक्टर 128 से 93 की ओर उतरने वाले फरीदाबाद फ्लाई ओवर लूप के बराबर में ग्राउण्ड और मीडिया कर्मियों के वाहनों की पार्किंग श्रमिक कुंज रेड लाईट के कोने पर सैक्टर 108 की ओर होगी।
  2. पुलिस/प्रशासनिक अधिकारीगण के वाहनों को सैक्टर 132 सर्विस रोड पर कांच वाली बिल्डिंग की पार्किंग में होगी।
  3. रिजर्व/इमरजेन्सी पार्किंग सैक्टर 108 के पास खाली ग्राउण्ड में रहेगी।
  4. फायर सर्विस/एम्बुलेन्स वाहन सैक्टर 93 एल्डिको चौक और श्रमिक कुंज चौक सैक्टर 93 पर होगी।
  5. टावर के आस-पास एटीएस विलेज, सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी में रहने वाले निवासी अपने वाहनों को बॉटनिकल गार्डन मल्टीलेवल पार्किंग एवं नया बस अडडा सैक्टर 82 में पार्क कर सकते है।

सेफ अस्पताल के लिए इमरजेंसी की स्थिति में कन्टीजेन्सी मार्ग-

  1. आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेन्स, फायर सर्विस व अन्य इमरजेन्सी वाहनों के लिए कन्टीजेन्सी मार्ग सैक्टर 93 टावर से सैक्टर 92 रतिराम चौक या एल्डिको चौक से फेलिक्स अस्पताल सैक्टर 137 तक।
  2. आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेन्स, फायर सर्विस व अन्य इमरजेन्सी वाहनों के लिए कन्टीजेन्सी मार्ग सैक्टर 93 टावर से श्रमिक कुंज चौक या एटीएस चौक से यथार्थ अस्पताल सैक्टर 110 तक।
  3. आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेन्स, फायर सर्विस व अन्य इमरजेन्सी वाहनों के लिए कन्टीजेन्सी मार्ग सैक्टर 93 टावर से फरीदाबाद फ्लाई ओवर से जेपी अस्पताल सैक्टर 128 तक।

हैल्पलाइन और क्रेन की व्यवस्था-

यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 पर सम्पर्क कर सकते हैं। वाहनों के मार्ग पर खडे होने की स्थिति में यातायात पुलिस के पास उपलब्ध 06 क्रेनों को टावर के आस-पास यातायात व्यवस्थापन/संचालन के लिए भिन्न-भिन्न मार्गां पर व्यवस्थापित किया जायेगा, जो आवश्यकतानुसार कार्य करेगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement