Monday, April 29, 2024
Advertisement

इसकी कमी से पत्तों की तरह झड़ सकते हैं आपके बाल, आज से ही करें इस चीज का इस्तेमाल

बायोटिन कैप्सूल फॉर हेयर: इस चीज की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप इससे अपने बालों की ग्रोथ (biotin for hair) बढ़ा सकते हैं। जानते हैं क्या है ये और कैसे दूर करें इसकी कमी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 06, 2024 10:15 IST
 biotin tablets for hair fall - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL biotin tablets for hair fall

बायोटिन कैप्सूल फॉर हेयर: आजकल हमारे बाल तेजी से झड़ रहे हैं। दरअसल, स्थिति ऐसी है कि बाहरी वातावरण, डाइट की कमी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इसके अलावा कई कारणों से जब बालों का ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है तो भी बाल झड़ने लगते हैं। इसके अलावा आयरन, प्रोटीन और कई विटामिन की कमी भी इसका कारण बनती है। ऐसा ही एक विटामिन है बायोटिन (biotin for hair) जो कि बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

बायोटिन की कमी से झड़ सकते हैं आपके बाल

बायोटिन की कमी से बाल तेजी से झड़ सकते हैं। दरअसल, बायोटिन एक जरूरी बी विटामिन है जो शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट से ऊर्जा और पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करता है। यानी जब इसकी कमी होगी तो आप इन चीजों को अवशोषित नहीं कर पाएंगे। ऐसे में बाल तेजी से झड़ सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इस स्थिति में बायोटिन कैप्सूल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। बायोटिन बालों के रोमों को समग्र रूप से मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है, जो इसके डैमेज को कम करने में मददगार है। 

1 हफ्ते में बालों में कितनी बार तेल लगाएं? जानें ऑयलिंग से जुड़े सभी Do's and Don'ts

बालों में लगाएं बायोटिन ऑयल

बालों के लिए बायोटिन ऑयल (biotin oil) कई प्रकार से फायदेमंद है। आपको करना ये है कि नारियल के तेल में बायोटिन कैप्सूल को खोलकर मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को वॉश कर लें।

biotin avocado mask

Image Source : SOCIAL
biotin avocado mask

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं देसी घी, झाई-झुर्रियां और मुंहासों की हो जाएगी छुट्टी; जानें इस्तेमाल का सही तरीका

बालों में लगाएं बायोटिन हेयर पैक

इसके अलावा आप बालों में बायोटिन वाला हेयर पैक (biotin avocado pack for hair) भी लगा सकते हैं। इसके लिए एवोकाडो को मैश कर लें और इसमें बायोटिन मिला लें। फिर इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाएं और सबको मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बालों को वॉश कर लें और फिर शैंपू करें। ऐसा करना बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement