Monday, April 29, 2024
Advertisement

आपकी सोच से भी ज्यादा फायदेमंद है गुलाब का फूल, इस्तेमाल से सूरज की तरह दमकने लगेगा चेहरा

अगर आपकी स्किन पर बहुत सारे एक्ने और दाने हैं तो आपको गुलाब का इस्तेमाल करना चाहिए। गुलाब एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 24, 2024 8:44 IST
rose to get glowing skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL rose to get glowing skin

गुलाब (rose uses benefits for skin) एक ऐसा फूल है जिसकी पंखुड़ियों में आपको तरह-तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर पंखुड़ियां आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी त्वचा की बनावट को अंदर से बेहतर बनाते हैं और स्किन की कई समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये त्वचा के अंदर जमी गंदगी को साफ कर सकते हैं और इसकी बनावट को बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा भी स्किन के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे हैं तो, आइए जानते हैं इस्तेमाल का तरीका और फायदे।

स्किन के लिए गुलाब के फायदे-Rose uses benefits for skin

1. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद 

गुलाब का फूल ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद है। दरअसल,  गुलाब की पंखुड़ियां सूजन को कम करने मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल स्किन सेल्स से गंदगी को साफ करता है और इसे अंदर से स्वस्थ बनाता है और सूजन को रोकता है। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण ऑयली स्किन में एक्ने होने से रोकता है। 

दिल्ली से अयोध्या राम मंदिर घूमने का बना लें प्लान, जानें फ्लाइट, ट्रेन, बस का किराया और टाइमिंग

2. बेहतरीन क्लींनजर है गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियां क्लींजर की तरह का करते हैं और इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा के तमाम पोर्स को साफ करने के लिए कर सकते हैं। ये स्किन में गंदगी को साफ करते हैं और एक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये स्किन की टोनिंग में भी मददगार है। 

rose benefits

Image Source : SOCIAL
rose benefits

अयोध्या में राम लला के दर्शन के बाद जरूर घूम लें ये फेमस जगह, नहीं तो अधूरी रह जाएगी ट्रिप

गुलाब पीसकर लगाने के फायदे-Rose uses for skin

गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर दूध मिला लें। फिर इसे अपनी स्किन पर लगा लें। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करें और त्वचा को पूरी तरह से स्क्रब कर लें। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा वॉश कर लें। इस प्रकार से गुलाब की पंखुड़ियां स्किन के लिए फायदेमंद हैं।  आप इससे ड्राई स्किन में चंदन के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement