Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन 4 समस्याओं में तुरंत करें हींग का सेवन, जानें तरीका और इंस्टेंट फायदे

हींग आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। ये ब्लोटिंग और एसिडिटी में फायदेमंद है। पर जानते हैं किन समस्याओं में हम इसका तुरंत सेवन कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 19, 2023 20:55 IST
hing_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hing_benefits

हींग (hing remedies), हमारी रसोई में हर समय रहने वाली चीज है। ये असल में पेट से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज है। जी हां, हींग डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। दरअसल, हींग का अर्क एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि पेट में सूजन को कम करता है। इसके अलावा ये पेट के अस्तर को शांत करता है और एसिडिटी से बचाता है। इसके अलावा हींग का सेवन पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देता है जिससे आप दूसरी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। कैसे, तो जानते हैं किन स्थितियों में आपको हींग का तुरंत सेवन करना चाहिए।

इन 4 समस्याओं में तुरंत करें हींग का सेवन

1. अपच में हींग

अपच की समस्या में हींग का सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ये पहले को अपच की वजह को शांत करता है जो कि वो खाना है जिसे पेट पचा नहीं पाया है। ऐसे में हींग का सेवन पाचन क्रिया को तेज करता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है। इससे अपच की समस्या कम होती है और आप कुछ देर के लिए बेहतर महसूस करते हैं। तो, अपच में हींग को भूनकर काला नमक मिलाकर खाएं। 

नाक पर जमा कील-मुंहासों को हटाने के लिए इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल, ब्लैकहेड्स हटाने में भी मददगार

2. गैस की समस्या में हींग

गैस की समस्या में हींग का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। पहले तो ये पेट के पीएच को सही करता है और पेट में जमा एसिडिक बाइल जूस को कम करता है। इससे आपके गैस की समस्या कम होती है। इसके अलावा ये जीआरडी (Gastroesophageal reflux disease) जिसमें कि खाना ऊपर आ जाता है, इसमें भी फायदेमंद है। तो, हींग को भून लें और काला नमक के साथ इसका सेवन करें। 

acidity_remedy

Image Source : SOCIAL
acidity_remedy

3. पेट दर्द में हींग

पेट दर्द में हींग का सेवन आराम दिल सकता है। पहले तो हींग को भून लें और इसे पीस लें। फिर इसमें काला नमक मिलाएं अब गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। ये आपके पेट दर्द को कम करता है और बेहतर महसूस करवाता है। इसके अलावा आप हींग को यूं ही चबा भी सकते हैं। इसका एंटीइंफ्लेमेटरी अर्क दर्द को कम करने में मदद करता है। 

बाजार में है इन पत्तों की भरमार, घर लाएं और बेसन लगाकर बनाएं ये 2 टेस्टी चीजें

4. कब्ज में हींग

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो हींग, जीरा और धनिया को भून कर दरदरा कर लें और इसे गर्म पानी में मिला लें। फिर इसमें नमक मिलाएं और इस पानी का सेवन करें। ये बॉवेल मूवमेंट को तेज करेगी, मल की गति को बढ़ाएगी और फि पेट साफ करने में मदद करेगी। इससे आप कुछ देर के लिए बेहतर महसूस करेंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement