Friday, April 26, 2024
Advertisement

होली के रंग और पानी से मोबाइल को कैसे बचाएं? फोन को गीला होने से बचाने के लिए अपना लें टिप्स

Protect Phone From Water And Color: होली का हुड़दंग रंग में भंग डाल सकता है। होली का त्योहार फीका न पड़े इसलिए अपने फोन का खास ख्याल रखें। रंग और पानी से अक्सर लोगों के फोन खराब हो जाते हैं। मोबाइल फोन को भीगने से बचाने के लिए इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 22, 2024 17:52 IST
होली पर फोन को कैसे बचाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK होली पर फोन को कैसे बचाएं

होली की मस्ती कई बार भारी पड़ जाती है। कुछ लोग होली के त्योहार पर इतने मस्त हो जाते हैं कि न तो फोन का ख्याल रहता और न ही किसी दूसरे कीमती सामान का। अब होली का त्योहार ही ऐसा है कि रंगों की मस्ती में खेलना सभी को खूब पसंद होता है। होली पर रंग, अबीर और भांग की मस्ती में अक्सर लोग मोबाइल फोन का ध्यान रखना भूल जाते हैं। फोन में पानी और रंग चला जाता है। होली पर अक्सर लोगों के फोन गीले होने या फिर खराब होने के किस्से सुनते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप खूब फोटो खींचें और सेल्फी भी लें और आपका फोन सही सलामत भी बना रहे तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। इससे होली के इस त्योहार को भी जमकर इंजॉय भी कर पाएंगे और फोन खराब होने की फिक्र भी नहीं सताएगी। 

होली पर फोन को पानी और रंग से कैसे बचाएं?

  • होली के दिन कब कहां से कोई रंग और पानी आपको भिगोकर चला जाए पता नहीं। इसलिए होली के दिन अपनी कीमती फोन को मार्केट में मिलने वाले वाटरप्रूफ कवर में ही रखें।

  • आपके हाथ रंगों और पानी से गीले होते हैं। ऐसे में कई बार फोन से फोटो खींचते वक्त या फिर बात करते वक्त फोन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए जरूरी है कि हाथ को सुखाकर ही फोन का उपयोग करें।

  • अगर आपको फोन साथ में कैरी करते हुए होली खेलनी है तो इसके लिए किसी वाटरप्रूफ पाउच या बैग का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो किसी बैग के अंगर पॉलीथिन में भी फोन को रख सकते हैं।

  • अगर आप रंगो और पानी से पूरी तरह भीगे हुए हैं। आपका सिर गीला है तो फोन को कान पर लगाकर बात न करें। बेहतर होगा कि स्पीकर ऑन करके बात करें। नहीं तो सिर से पानी आपके फोन में जा सकता है।

  • होली पर बात करने के लिए आप इयरफोन या ब्लूटूथ का इस्तेमाल करें। इससे मोबाइल फोन गिरने या फिर गीला और रंग लगने से बच जाएगा।

  • अगर फोन में पानी चला जाए तो किसी को कॉल न करें और न ही किसी का फोन पिक करें। इससे फोन में स्पार्किंग हो सकती है। तुरंत फोन को ऑफ कर दें और बैटरी को निकाल कर सूखे कपड़े से पोंछ कर सुखा लें।

  • एक घरेलू उपाय कर सकते हैं कि फोन भीगने पर उसे पोंछ लें और फिर चावल के डिब्बे में घुसाकर बीच में रख दें। इसके करीब 12 घंटे बाद फोन को निकालें और ऑन कर लें। इससे फोन के अंदर की नमी सूख जाएगी।

पोहा की नमकीन के सामने सारी नमकीन फेल हैं, होली पर बनाकर खाएं, बच्चे-बड़े सभी चाव से खाएंगे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement