Monday, July 15, 2024
Advertisement

लीची को खराब होने से कैसे बचाएं, स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीका, 10 दिन आराम से खाएं

How To Keep Lychee Fresh: आजकल लीची का सीजन है। खाने में जूसी और मीठी लीची बहुत जल्दी खराब होने लगती हैं। आज हम आपको लीची को स्टोर करने का आसान तरीका बता रहे हैं जिससे आप आराम से 10 दिन तक लीची खाने का मजा ले सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 17, 2024 8:04 IST
लीची को कैसे स्टोर करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लीची को कैसे स्टोर करें

गर्मी आते ही आम और लीची का सीजन भी आ जाता है। ये दोनों फल बेहद जूसी और मीठे होते हैं। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे लीची और आम खाना पसंद न हो। इन फलों के आगे कई गर्मी में सारे फल फीके लगते हैं। हां अगर इन्हें ठीक से स्टोर न किया जाए तो ये जल्दी खराब भी होते हैं। रसीली लीची बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं। फ्रिज में रख दो तो कई बार लीची सूख जाती हैं। कई बार लोग एक साथ थोड़ी ज्यादा मात्रा में लीची खरीदकर ले आते हैं तो स्टोर करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लीची सड़ने और गलने लगती हैं। आज हम आपको लीची को सही तरीके से स्टोर करने का तरीका बता रहे हैं। साथ ही जानेंगे कि कैसे लीची को लंबे समय तक जूसी बनाएं रखें और खराब होने से बचाएं?

लीची को खराब होने से बचाने का तरीका

  1. लीची हमेशा डंठल के साथ बिकती है इससे लीची खराब नहीं होती और काफी दिनों तक चल जाती है। अगर आप घर में ज्यादा लीची लेकर आए हैं तो उसके स्टेम को तोड़ने से बचें। आप लीची को धोकर बिना डंठल तोड़े ही खुल में स्टोर कर लें। बीच-बीच में इस पर थोड़े पानी के छींटे मारते रहें। इससे लीची कई दिनों तक खराब नहीं होंगी।

  2. लीची में अगर बहुत नमी रहेगी तो वो जल्दी खराब होने लगती है। लीची में अपना भी रस होता है जो निकलता रहता है। ऊपर से नमी और हो तो ये खराब हो सकती हैं। लीची को धोकर कभी फ्रिज में ऐसे ही गीली न रखें। पहले धो लें और पानी सूखने दें और इन्हें किसी पेपर में लपेटकर रख लें।

  3. एक और बात लीची को स्टोर करते वक्त ध्यान दें कि अगर गुच्छे में से कोई लीची खराब हो गई या थोड़ी ज्यादा पक गई है तो उसे निकाल लें। नहीं तो ये पकी हुई या खराब लीची दूसरी लीची को भी जल्दी खराब कर सकती है। अगर लीची बहुत पकी हैं तो उन्हें 2-3 दिन में ही खा लें। बची हुई लीची को फ्रिज में रख लें लेकिन दूसरी सब्जियों से अलग। 

  4. कई बार हम फल सब्जी बाजार से खरीदकर लाते हैं और उन्हें ऐसे ही फ्रिज में रख देते हैं। इससे फल सब्जी जल्दी खराब होते हैं। लीची को भी कभी पॉलिथिन में न रहने दें। पन्नी से निकालकर लीची को अलग रखें। लीची को ठंडी जगह पर स्टोर करें या किसी पेपर बैग में रख दें। इससे लीची कई दिनों तक फ्रेश बनी रहेंगी।

लीची खरीदने के टिप्स

अगर आप लीची पसंद करते हैं तो एक बारिश होने के बाद ही लीची खरीदकर खाएं। बारिश से लीची ज्यादा मीठी और रसीली हो जाती हैं। पहली बारिश से लीची के अंदर पाए जाने वाला एसिड भी कम हो जाता है। लीची खरीदते वक्त अच्छी तरह चेक कर लें। कई बार दुकानदार बीच में खराब लीची छुपाकर बेचते हैं। इसलिए देखकर चेक करके ही लें। थोड़ी लाल रंग या ब्राउन रंग वाली लीची स्वाद में ज्यादा मीठी होती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement