Friday, June 14, 2024
Advertisement

बिना AC कूलर के भी घर को रख सकते हैं ठंडा-ठंडा...कूल-कूल, आप भी जानें ये बेहतरीन आइडियाज़

बिना AC के भी आपका कमरा ठंडा और कूल हो सकता है। घर को ठंडा रखने के लिए आप भी आज़माएं ये कुछ बेहतरीन और कूल आइडियाज़

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 24, 2024 6:09 IST
बिना AC कूलर के भी घर को रखें ठंडा - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बिना AC कूलर के भी घर को रखें ठंडा

दिल्ली-नोएडा में चिलचिलाती गर्मी अपने चरम पर है। अभी मई का महीना आया भी नहीं है और गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिन ब दिन तापमान बढ़ते ही जा रहा है। दोपहर के समय उमस और गर्मी इतना ज़्यादा होती है कि उससे छुटकारा पाने के लिए लोग घरों में कूलर और AC चलाते हैं। लेकिन जिनके घरों में AC नहीं है वो लोग क्या करें? ऐसे मौसम में अगर घर में AC नहीं है तो घर में रहना भी किसी सजा से कम नहीं लगता है। अगर आपके घर में भी AC नहीं है तो आपको टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है। चलिए हम आपको बताते हैं बिना AC कूलर के आप अपने घर को कैसे ठंडा रखें?

घर को ठंडा रखने के लिए ये उपाय आज़माएं:

  • खिड़की पर लगाएं मोटे पर्दे: किसी भी घर या कमरे में खिड़कियां सबसे ज्यादा गर्मी फैलाती हैं। ऐसे में खिड़की से सूरज की तेज धूप सीधा घर के अंदर न आए इसलिए आप अपने घर की खिड़कियों पर मोटे पर्दे लगाएं। इससे आपके घर के अंदर की हवा ज्यादा ठंडी रहेगी और गर्मी से राहत मिलेगी.

  • एग्जॉस्ट फैन रखें हमेशा ऑन: घर में लगे एग्जॉस्ट फैन अंदर की गर्म हवा को बाहर फेंकते हैं और घर को ठंडा रखते हैं। इसलिए इस फैन को आप गर्मियों के मौसम में हमेशा ऑन रखें। ताकि गर्मी हवा के साथ बाहर आसानी से निकलती रहे। 

  • छत पर पानी डालते रहें: अगर आपके घर पर छत है तो उसे गर्मी से बचाने के लिए शाम के समय पानी से गीला करें। छत पर पानी डालने से छत की गर्मी निकल जाती है और रात के समय छत ठंडी हो जाती है। आप चाहें तो छत को गर्म होने से बचाने के लिए थर्माकोल की शीट को छत पर फैलाकर धूप और गर्म होने से बचा सकते हैं। 

  • घर पर लगाएं प्लांट्स: आप को गर्मी की मार ज़्यादा न पड़े इसलिए अपने घर पर इनडोर और आउटडोर प्लांट्स लगाएं। अगर आपके घर एक बाहर जगह है तो उस जगह को गार्डन में तब्दील करें। पौधे अपने आसपास ठंडी हवा छोड़ते हैं, जिससे वातावरण हमेशा ठंडा रहता है। गर्मी से सुकून पाने का यह एक प्राकृतिक और सुंदर तरीका है।  

  • कूलर को बनाएं AC: अगर आपके घर में कूलर है तो उसकी टंकी में ठंडा पानी और आइस क्यूब डाल दें। इससे आपका कूलर ठंडी हवा बाहर फेकेगा। पानी डालने के बाद कुछ ही मिनटों में कूलर से ठंडी हवा आने लगेगी। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement