1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! कहीं आप परफ्यूम तो इस्तेमाल नहीं करते है, हो सकता है जानलेवा

सावधान! कहीं आप परफ्यूम तो इस्तेमाल नहीं करते है, हो सकता है जानलेवा

पार्टी, शादी से लेकर आउटिंग पर जाने तक एक ऐसा चीज जो हमेशा हमारे साथ होता है जब भी हम लोग कहीं बाहर जाते हैं। वह है परफ्यूम। जी हां परफ्यूम हमेशा हमारे हैंडबैग में होता है ताकि हम फ्रेश फिल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 23, 2018 17:02 IST

perfume

perfume

कई बीमारियों को न्यौता
परफ्यूम कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन सकता है। प्रॉपिलीन गलायसोल एक एकलर्जिक रसायन है जो शरीर में एलर्जिक रिएक्शन पैदा करता है। ये एक तरह का न्यूरोटॉक्सिक रसायन है जो किडनी को डैमेज करने का कारण बनता है।

स्टीरेथ एन सब्जियों से मिलने वाला केमिकल है। लेकिन ये रसायन तब तक ही हानिकारक नहीं होता जब तक की ये सब्जियों में रहता है। सब्जियों के बजाय इसे परफ्यूम, क्रीम या अन्य उत्पादों में मिलाने पर स्वास्थ्य के लिए घातक बन जाता है। कई बार इसकी मात्रा अधिक होने पर कैंसर का कारण भी बन जाती है।

माइग्रेन और हेडेक के लिए हानिकारक है परफ्यूम

कई बार हार्ड परफ्यूम की वजह से आपको माइग्रेन और हेडेक सी होने लगती है। जिसकी वजह से आपको कई तरह की प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है।

perfume

perfume

स्किन कैंसर

हार्ड परफ्यूम की वजह से आपको स्किन कैंसर भी भुगतना पड़ सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आप परफ्यूम को डायरेक्ट स्प्रे करते हैं जिसकी वजह से इसके कई तरह के साइड इफेक्ट होते हैं और लगातार ऐसा करने से आपको स्किन कैंसर की दिक्कतें हो सकती है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X