Friday, March 29, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: स्टील-प्लास्टिक की छलनी को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, एकदम नई जैसी चमकने लगेगी

किचिन में गंदे बर्तनों को साफ करना एक बड़ी चुनौती होती है। आज हम आपको बताएंगे ब्लॉक चाय की छन्नी को साफ करने का तरीका बता रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 31, 2021 22:33 IST
tea stainer - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KHREEDLAY.PK tea stainer 

कई ऐसे बर्तन होते हैं जो इस्तेमाल करते-करते काले और गंदे होते रहते हैं। कई बार इन्हें साफ करना मुसीबत बन जाता है। घर में सबसे ज्यादा गंदे होने वाले बर्तनों में कड़ाही, कुकर और चाय की छन्नी होती है। चाय छन्नी जब खरीदते हैं तो एकदम चमचमाती रहती है लेकिन कुछ दिनों बाद ही एकदम काली और बहुत गंदी हो जाती है। इस तरह की छन्नी देखने में तो गंदी लगती ही है साथ ही कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण भी बनती हैचाय वाली छन्नी को साफ करने का सबसे सिंपल और आसान तरीका बता रहे हैं। इससे आपकी मेहनत भी बचेगी और बर्तन नए जैसे चमकने लगेंगे। 

Kitchen Hacks: कढ़ाई की कालिख साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, एकदम चमक जाएगी

चाय छन्नी साफ करने का तरीका

  1. अगर प्लास्टिक की छन्नी है तो इसे साफ करने के लिए कोई भी नहाने का साबुन लेकर छन्नी पर 15 मिनट के लिए लगा दें। अब इसे टूथब्रश की सहायता से रगड़-रगड़ कर साफ कर लें। छन्नी बहुत ज्यादा गंदी है तो रातभर साबुन लगाकर छोड़ दें। सुबह इसे ब्रश से साफ कर लें।
  2. स्टील की छन्नी को साफ करने के लिए सिम गैस पर थोड़ी देर तक छन्नी को रखें। अब छन्नी में जमा गंदगी जल जाएगी। किसी पुराने टूथब्रश और डिश वॉशर की मदद से छन्नी को अच्छी तरह से साफ कर लें। इस तरह आपकी छन्नी एकदम साफ हो जाएगी।
  3. आप बेकिंग पाउडर और विनेगर से भी छन्नी साफ कर सकते हैं। इस तरीके से आप प्लास्टिक और स्टील दोनों छन्नी को साफ कर सकते हैं। 1 बाउल लें। इसमें दोनों छन्नी रख दें। 2 चम्मच बेकिंग पाउडर, 1 टीस्पून डालकर पेस्ट बना लें। टूथब्रश की मदद से इस पेस्ट को पूरी छन्नी पर लगा दें। अब ब्रश से छन्नी को साफ कर लें। अब दोनों छन्नी को बाउल में डालें और उसमें वाइट विनेगर डाल दें। विनेगर और बेकिंग सोडा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी।
  4. प्लास्टिक की छलनी को आप गर्म पानी में ईनो डालकर उसमें छलनी डाल दें। इस छलनी को ऐसे ही साफ किया जा सकता है। 1 मिनट में ये साफ होने लगेगी और फिर आप इसे ब्रश से रगड़ सकते हैं। इसमें लगे चाय के दाग भी आसानी से साफ हो जाएंगे।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Kitchen Hacks: किचन में रखे चाकू की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 सरल तरीके

Kitchen Hacks: इन आसान तरीकों से प्याज को महीनों नहीं, बल्कि सालों तक करें स्टोर, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

Kitchen Hacks: बारिश के मौसम में सूजी-आटा और बेसन में लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement