Thursday, February 29, 2024
Advertisement

सर्द मौसम में गर्मी का एहसास दिलाएगी मसाले वाली ज्वार की कुरकुरी रोटी, हर कोई मांगकर खाएगा

इस बदलते मौसम में आप गेहूं की जगह ज्वार की भाकरी खाएं। अगर आपने एक बार इसकी रोटी खानी शुरू कि तो आप दुबारा कभी गेंहू की रोटी नहीं खाएंगे। ज्वार में गेहूं और चावल के मुकाबले कहीं ज़्यादा फायबर और प्रोटीन है। इसके सेवन से आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 28, 2023 18:41 IST
jowar roti- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL jowar roti

दिल्ली समेत एनसीआर में सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। लोगों ने अपने अलमारी से जैकेट और स्वेटर निकाल लिए हैं। फूडी लोगों को इस मौसम का इंतज़ार सबसे ज़्यादा होता है। ज़ाहिर सी बात है खाने का जो मज़ा सर्दी के मौसम में है वो और किसी और मौसम में कहाँ। अगर आप गेंहू की रोटी खाकर बोर हो गए हैं तो इस बदलते मौसम में आप ज्वार की भाकरी खाएं। यकीन मानिए अगर आपने एक बार इसकी रोटी खानी शुरू की तो आप दुबारा कभी गेंहू की रोटी नहीं खाएंगे। ज्वार में गेहूं और चावल के मुकाबले कहीं ज़्यादा फायबर और प्रोटीन है। इसके सेवन से आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

इन बीमरियों में भी है फ़ायदेमंद

ज्वार का आटा ग्लूटेन फ्री होता है और इसका सेवन करने से पाचन आसानी से हो जाता है। इस आटे का सेवन करने से  हड्डियां मजबूत होती हैं और यह जोड़ो के दर्द से होने वाले सूजन को भी कम करने में बेहद कारगर है। साथ ही इसके सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। ज्वार के आटे का लगातार सेवन करने से मोटापा और गैस जैसी शिकायतें भी नहीं होती हैं।

होंठों पर जमने लगी है पपड़ी? निकलने लगा है खून, आज़माएं ये नुस्खें, फूलों की तरह कोमल हो जाएंगे लिप्स

ज्वार की रोटी बनाने की सामग्री

  • ज्वार का आटा 
  • 1 प्याज 
  • 1 चम्मच सूखा धनिया
  • 1 चम्मच गर्म मसाला 
  • आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • आधा चम्मच अजवाइन
  • अदरक और लहसुन का पेस्ट
  • स्वादानुसार नमक

कैसे बनाएं ज्वार की रोटी

जवार की रोटी बनाने के लिए शबे पहले के थाली में आटा लें। अब इस आटे में 1 चम्मच सूखा धनिया मिलाएं। 1 चम्मच गर्म मसाला मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अजवाइन, स्वादानुसार नमक, ज़रा सा अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाएं। अब 1 प्याज लें और उसे बारीक काट लें और आटे में मिलाएं। अब सभी सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिलाएं। अब पानी से आटे को गूँथ लें। आटा गूंथने के बाद उसकी लोई बनाएं और हाथों से थपकी देकर गोल आकर में रोटी बनाएं। अब तवे पर आप रोटी डाल दें और ऊपर से हल्का पानी रोटी पर लगा दें जब रोटी पक जाए तो उसे पलटें। अब इसे अच्छी तरह धीमी आंच पर फुलाएं। आपकी ज्वार की रोटी तैयार है। आप इसका सेवन आचार या किसी भी सब्जी के साथ कर सकते हैं। 

घुमक्कड़ों की लगी लॉटरी, भारतीयों के लिए मलेशिया में वीजा-फ्री हुई एंट्री, घूम आए वहां के ये फेमस जगह

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement