Sunday, May 12, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में भीषण भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी मापी गई तीव्रता

महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में आज तड़के भूकंप के झटकों से धरती हिल गई। भूकंप के यह झटके हिंगोली में महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 बताई गई है। यह जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: November 20, 2023 6:38 IST
महाराष्ट्र में भीषण भूकंप से कांपी धरती।- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में भीषण भूकंप से कांपी धरती।

हिंगोली: महाराष्ट्र में एक बार फिर आज सुबह भूंकप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। हालांकि भूकंप की तीव्रता बेहद कम थी जिसके चलते यह बेहद कम महसूस हो सका। सुबह-सुबह पांच बजकर नौ मिनट पर यह भूकंप आया। जानमाल के किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। आमतौर पर भूकंप के ऐसे झटके लोगों को महसूस नहीं हो पाते। फिर भी लगातार रह-रहकर आते भूकंप ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। बता दें कि महाराष्ट्र के इस इलाके में पिछले कुछ दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस होते रहे हैं। ऐसे में लोग अब इसको लेकर चिंता में हैं।

क्यों आता है भूकंप?

दरअसल, धरती की मोटी परत जिसे टेक्‍टोनिक प्लेट्स कहा जाता है, वह अपनी जगह से खिसकती रहती है। ये प्‍लेट्स अमूमन हर साल करीब 4-5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। ये क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर, दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं। इस क्रम में कभी कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। इस दौरान कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। ऐसे में ही भूकंप आता है और धरती हिल जाती है। ये प्लेटें सतह से करीब 30-50 किमी तक नीचे हैं।

कैसे करें बचाव?

अगर अचानक भूकंप आ जाए तो घर से बाहर खुले में निकल जाएं। यदि आप घर में फंस गए हों तो बेड या मजबूत टेबल के नीचे छिप जाएं। घर के कोनों में खड़े होकर भी खुद को बचा सकते हैं। भूकंप आने पर लिफ्ट का प्रयोग बिल्कुल न करें। खुले स्थान में जाएं। पेड़ व बिजली की लाइनों से दूर रहें। इसके अलावे भूकंप रोधी मकान भी उतने ही जरूरी होते हैं। यह हालांकि बहुत महंगा नहीं होता, पर इसे लेकर लोगों में जागरूकता की कमी के कारण अक्‍सर लोग इसकी अनदेखी कर बैठते हैं।

यह भी पढ़ें- 

संजय राउत ने कसा तंज, कहा- 'हर बात का हो रहा राजनीतिकरण, मोदी बॉल डालेंगे और अमित शाह बैटिंग करेंगे'

मुंबई में नशीला ड्रिंक पिलाकर छात्रा के साथ गैंगरेप, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement