Monday, May 13, 2024
Advertisement

खुद को NASA का जूनियर साइंटिस्ट बताता था, 111 बेरोजगारों से ठगे 5.32 करोड़ रुपये, डबल मर्डर में फंसा

महाराष्ट्र के नागपुर में खुद को नासा का वैज्ञानिक बताकर एक शख्स ने बेरोजगार युवकों को 5.32 करोड़ रुपये का चूना लगाया। इस ठगी का 111 युवक शिकार हुए हैं। बेरोजगारों का पैसा लौटाने के लिए शख्स ने डबल मर्डर को अंजाम दिया।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Swayam Prakash Updated on: August 05, 2023 20:14 IST
nagpur fake nasa scientist- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE नागपुर में खुद को नासा का वैज्ञानिक बताकर की करोड़ों की ठगी

नागपुर: महाराष्ट्र के नागपुर से ठगी का बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया है। पता चला है कि यहां एक शख्स ने डेढ़ करोड़ की डीडी के बदले में 2.85 करोड़ नकदी लौटाने का झांसा देकर दो व्यापारियों की हत्या कर दी। डबल मर्डर के आरोपी ओंकार तलमले ने खुद को NASA का जूनियर साइंटिस्ट बताकर 5.32 करोड़ रुपये की ठगी की है। खुद को NASA (अमेरिकी स्पेस एजेंसी) का जूनियर साइंटिस्ट बताने वाले ओंकार तलमले ने क्षेत्र के 111 बेरोजगार युवाओं को अपना शिकार बनाया है। नागपुर की पुलिस विभाग की आर्थिक शाखा ने ओंकार के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

कुल 111 बेरोजगारों को अपने झांसे में फंसाया

कोंढाली में हुए दोहरे हत्याकांड के आरोपी ने नासा और रेलवे में नौकरी लगाने का झांसा देकर कोई बेरोजगारों से करोड़ों की ठगी की है। इस पूरे मामले का पुलिस ने खुलासा किया है। मामला करोड़ों रुपयों की ठगी से जुड़ा होने के कारण नागपुर के बजाज नगर थाने में प्रकरण दर्ज कर इसकी जांच क्राइम ब्रांच की आर्थिक शाखा ने शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार आरोपी ने लोगों के रिश्तेदार, मित्रों, सहित विदर्भ के अन्य जिलों से जुड़े ऐसे कुल 111 बेरोजगारों को अपने झांसे में फंसाया है। ओंकार ने अपने को खुद नासा में जूनियर साइंटिस्ट के पद पर बताया था।

लगभग 5.32 करोड़ रुपये की ठगी
नासा और रेलवे में कुछ पदों पर भर्ती जारी होने पर उसने कई लोगों को नौकरी लगवा देने का झांसा दिया था। इसके लिए उसने बदले में लोगों से मोटी रकम भी एंठी। साथ ही यह भी कहा था कि उसके रिश्तेदार मित्र या परिचित कोई नौकरी करना चाहते हैं तो उसे भी नौकरी दिला सकता है। इस तरह आरोपी ने बड़ी संख्या में बेरोजगारों को अपने झांसे में लिया। किसी को रेलवे तो किसी को नासा और अन्य सरकारी विभाग में नौकरी लगवाने का झांसा देकर उसने 5.32 करोड़ की ठगी की है। 

फर्जी अप्वाइंटमेंट लेटर और मेल भी भेजता था
जानकारी मिली है कि 9 अप्रैल 2020 से 25 जुलाई 2023 के बीच आरोपी ने 111 लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर चूना लगाया। उसने अलग-अलग बैंक खातों में कुल 5.32 करोड रुपये ट्रांसफर करवा लिए। आरोपी बेरोजगारों को सीनियर एडमिन, ऑफिस एडमिन के पद का लालच देता था। लोगों को फर्जी अप्वाइंटमेंट लेटर और मेल भी भेजता था। लेकिन किसी को भी नौकरी नहीं मिली। नौकरी के लिए दी गई रकम भी आरोपी ने नहीं लौटाई। वह बेरोजगार युवकों से कहता था कि उसकी अधिकारियों से अच्छी जान-पहचान है। इस तरह वह लोगों का विश्वास जीतकर नौकरी दिलाने के नाम पर उनसे पैसे एठता था। 

पैसे लौटाने के चक्कर में दो को मौत के घाट उतारा
बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने के नाम पर उसने करोड़ों की ठगी कर डाली, लेकिन किसी को नौकरी नहीं मिली। जब युवक उससे पैसे वापस मांगने लगे तो ओंकार ने दो व्यक्तियों की मौत के घाट उतार दिया। फिलहाल आरोपी कोंढाली दोहरे हत्याकांड में 8 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर है। नागपुर के सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस विशाल आनंद ने बताया कि दोहरे हत्याकांड का आरोपी ओंकार तलमले ने काफी बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के नाम पर पैसे लिए थे और वह पैसे उसने लौटाए नहीं थे। जिसके बाद वह काफी उधारी में चला गया था और उधारी चुकाने के लिए व्यापारियों के हत्याकांड को अंजाम दिया है। उसने लोगों को बताया था कि वह नासा का साइंटिस्ट है। हर तरीके से पुलिस मामले की जांच रही है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: कैंसर ठीक करने के दावे वाला मैसेज झूठा, शुगर-फ्री डाइट, गर्म नींबू पानी और नारियल तेल पीने से ठीक नहीं होती ये जानलेवा बीमारी

गैंगरेप के बाद नाबालिग को कोयला भट्टी में डालने का मामला; गहलोत बोले- आरोपी गिरफ्तार हो गए, पुलिस और क्या करे?
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement