1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. निजी इस्तेमाल के लिये ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर आईजीएसटी लगाना असंवैधानिक: उच्च न्यायालय

निजी इस्तेमाल के लिये ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर आईजीएसटी लगाना असंवैधानिक: उच्च न्यायालय

अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि लोगों को लिखित में देना होगा कि उन्होंने ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर का आयात व्यक्तिगत उपयोग के लिये किया है न कि वाणिज्यिक इस्तेमाल के उद्देश्य से।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 21, 2021 20:19 IST
निजी इस्तेमाल के...- India TV Paisa
Photo:PTI

निजी इस्तेमाल के आक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर IGST नहीं

 

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिये लोगों द्वारा आयातित ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर केंद्र की तरफ से लगाये गये एकीकृत माल एवं सेवा कर (आईजीएसटी) को असंवैधानिक करार दिया। न्यायाधीश राजीव शकधर और न्यायाधीश तलवंत सिंह ने इस संदर्भ में वित्त मंत्रालय की एक मई को जारी अधिसूचना को खारिज कर दिया। अधिसूचना में कहा गया था कि व्यक्तिगत उपयोग के लिये आयातित ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर 12 प्रतिशत आईजीएसटी लगेगा, फिर चाहे वह उपहार के रूप में या अन्य किसी तरीके आया हो। अदालत ने साथ में यह भी निर्देश दिया कि ऐसे लोगों को लिखित में देना होगा कि उन्होंने ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर का आयात व्यक्तिगत उपयोग के लिये किया है न कि वाणिज्यिक इस्तेमाल के उद्देश्य से। अदालत ने उपहारस्वरूप व्यक्तिगत उपयोग के लिये बाहर से भेजे गये (आयातित) ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर आईजीएसटी लगाये जाने को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए यह निर्णय दिया। 

इससे पहले, अदालत ने मामले में निर्देश दिया था कि 85 साल के व्यक्ति द्वारा आयातित ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर को सीमा शुल्क अधिकारी उसे जारी करें। यह निर्देश इस शर्त पर दिया गया था कि व्यक्ति उस पर देय आईजीएसटी के बराबर राशि अदालत में जमा करे। पीठ ने अदालत में जमा वह राशि ब्याज के साथ संबंधित व्यक्ति को लौटाने को कहा। इससे पहले, अदालत ने कोविड संक्रमण से पीड़ित वरिष्ठ नागरिक की याचिका पर नोटिस जारी कर केंद्र से इस बाबत जवाब मांगा था। बुजुर्ग व्यक्ति ने कहा था कि उसके रिश्तेदार ने अमेरिका से उपहारस्वरूप उसके लिये ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भेजा है ताकि उसका इलाज बेहतर हो सके। याचिकाकर्ता ने व्यक्तिगत उपयोग के लिये आयातित ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर आईजीएसटी लगाये जाने को चुनौती दी थी। याचिका में कहा गया था कि कोविड-19 महामारी के दौरान इस जरूरी उपकरण का देश में पहले से कमी है, ऐसे में व्यक्तिगत उपयोग के लिये आयातित ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर पर आईजीएसटी लगाना अनुचित है। 

यह भी पढ़ें: आधार से जुड़ी है आपकी कोई शिकायत या समस्या, घर बैठे समाधान पाने की ये है पूरी प्रकिया

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिये बड़ी खबर, इस अवधि में बंद रहेंगी ये खास बैंकिंग सेवायें

 

 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15