Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मॉर्गन स्टेनली ने भारत के ग्रोथ रेट पर उठाए सवाल, कहा- बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया आंकड़ा

मॉर्गन स्टेनली ने भारत के ग्रोथ रेट पर उठाए सवाल, कहा- बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया आंकड़ा

भारत की आर्थिक ग्रोथ के आंकड़ों पर मॉर्गन स्टेनली को संदेह है। कंपनी के मुख्य वैश्विक रणनीतिकार रूचिर शर्मा ने कहा कि आंकड़ों के बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 03, 2016 13:24 IST
मॉर्गन स्टेनली ने भारत की ग्रोथ रेट पर उठाए सवाल, कहा- बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया आंकड़ा- India TV Paisa
मॉर्गन स्टेनली ने भारत की ग्रोथ रेट पर उठाए सवाल, कहा- बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया आंकड़ा

नई दिल्ली। भारत की आर्थिक ग्रोथ के आंकड़ों पर मॉर्गन स्टेनली को संदेह है। मॉर्गन स्टेनली के मुख्य वैश्विक रणनीतिकार रूचिर शर्मा ने कहा कि आंकड़ों के बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया है। उन्होंने ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अधिक निजी निवेश की जरूरत है।

शर्मा ने कहा, मुझे लगता है कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आंकड़ा बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट 2015-16 की चौथी तिमाही के दौरान 7.9 फीसदी रही जिससे उक्त वित्त वर्ष में कुल सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर पांच साल के उच्चतम स्तर 7.6 फीसदी पर रही। महंगाई दर के बारे में उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक का इस साल मुद्रास्फीति को पांच फीसदी पर लाने का फैसला उभरते बाजार की अर्थव्यवस्थाओं के औसत के अनुरूप है। उन्होंने कहा, यदि आप चीन, कोरिया, ताइवान विश्व की सबसे सफल अर्थव्यवस्थाओं पर नजर डालें जिन्होंने तेजी से वृद्धि दर्ज की है, तो स्पष्ट होता है कि उन्होंने उस दौरान काफी तेजी से वृद्धि की जबकि मुद्रास्फीति कम थी।

शर्मा ने कहा, उच्च मुद्रास्फीति के साथ कोई भी अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन नहीं करती। इसलिए इन देशों की सारी चमत्कारिक अर्थव्यवस्थाओं में मुद्रास्फीति उभरते बाजार के औसत से कम रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया पहल का उल्लेख करते हुए शर्मा ने बाजार हिस्सेदारी में बढ़त के महत्व को रेखांकित किया, क्योंकि चीन का निर्यात घट रहा है और यह अधिक महंगा होता जा रहा है, वहां वेतन भी बढ़ा है। जिन देशों को लाभ हो रहा है उनमें वियतनाम, बांग्लादेश तथा कम्बोडिया शामिल हैं। शर्मा ने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में भारतीय बाजार में दृढ़ता से तेजी आएगी। उन्होंने सलाह दी कि हमें अपनी उम्मीदों पर नियंत्रण रखना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement