1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PMC बैंक का होगा यूनिटी स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में विलय, RBI ने किया योजना का मसौदा जारी

PMC बैंक का होगा यूनिटी स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में विलय, RBI ने किया योजना का मसौदा जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जनवरी को गांधीनगर में 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मेलन-2022' का उद्घाटन करेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 22, 2021 17:54 IST
RBI issues draft scheme for takeover of PMC Bank by Unity Small Finance Bank- India TV Paisa
Photo:PTI

RBI issues draft scheme for takeover of PMC Bank by Unity Small Finance Bank

Highlights

  • PMC बैंक के दिल्ली के USFB द्वारा अधिग्रहण किए जाने संबंधी योजना का मसौदा जारी किया।
  • विलय की इस योजना के मसौदे के तहत USFB बैंक PMC बैंक की संपत्तियों और देनदारियों सहित जमाओं का अधिग्रहण करेगा।
  • इस योजना के मसौदे पर 10 दिसंबर को शाम पांच बजे तक सुझाव और आपत्तियां लेगा।

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने संकटग्रस्त पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक के दिल्ली के यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (यूएसएफबी) द्वारा अधिग्रहण किए जाने संबंधी योजना का मसौदा जारी किया है। रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि विलय की इस योजना के मसौदे के तहत यूएसएफबी बैंक पीएमसी बैंक की संपत्तियों और देनदारियों सहित जमाओं का अधिग्रहण करेगा। इससे बैंक के जमाकर्ताओं को बेहतर संरक्षण मिल सकेगा।

यूएसएफबी का गठन 1,100 करोड़ रुपये की पूंजी के साथ किया गया है। हालांकि, इस तरह के बैंक की स्थापना के लिए नियामकीय जरूरत सिर्फ 200 करोड़ रुपये की होती है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह इस योजना के मसौदे पर 10 दिसंबर को शाम पांच बजे तक सुझाव और आपत्तियां लेगा। उसके बाद वह इस अधिग्रहण पर अंतिम निर्णय लेगा। यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लि., सेंट्रम ग्रुप और भारतपे का संयुक्त उद्यम है। इसने एक नवंबर, 2021 को लघु वित्त बैंक के रूप में परिचालन शुरू किया था।

वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन 10 जनवरी से, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 जनवरी को गांधीनगर में 'वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मेलन-2022' का उद्घाटन करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा, ‘‘तीन दिन तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन का विषय 'आत्मनिर्भर गुजरात से आत्मनिर्भर भारत’ रखा गया है।

उद्योग एवं खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव गुप्ता ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सम्मेलन के दौरान वैश्विक व्यापार मेले के अलावा अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों पर एक गोलमेज का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के उद्घाटन के दिन प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में रूस के 15 गवर्नरों के साथ एक बैठक भी होगी। गुप्ता ने कहा कि दसवें वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन का उद्घाटन 10 जनवरी, 2022 को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इस सम्मेलन का आयोजन करने का फैसला किया है।

Write a comment
bigg boss 15